पंजाब के मेडिकल कालेजों, अस्थायी व जिला अस्पतालों में बढ़ेंगे दो हजार बैड

पटियाला में कोविड समीक्षा के लिए पहुंचे कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी ने कहा कि पंजाब के पटियाला अमृतसर फरीदकोट के अलावा मोहाली व बठिंडा के अस्थाई अस्पतालों सहित जिला अस्पतालों में दो हजार बैड की क्षमता बढ़ाई जा रही है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 05:34 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 05:34 PM (IST)
पंजाब के मेडिकल कालेजों, अस्थायी व जिला अस्पतालों में बढ़ेंगे दो हजार बैड
पत्रकारों से बातीचत करते ओपी सोनी। जागरण

जेएनएन, पटियाला। पंजाब के पटियाला, अमृतसर, फरीदकोट के अलावा मोहाली व बठिंडा के अस्थाई अस्पतालों सहित जिला अस्पतालों में दो हजार बैड की क्षमता बढ़ाई जा रही है। बैड की क्षमता बढ़ाने का काम इस महीने के अंत तक पूरा हो जाएगा। तीन कालेजों में मौजूदा बैड क्षमता की 25 प्रतिशत संख्या में इजाफा होगा। यह फैसला पंजाब सरकार ने लगातार बढ़ रहे कोविड मरीजों को देखते हुए लिया है।

मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च मंत्री ओपी सोनी ने सेहत विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी डीके तिवाड़ी ने मेडिकल कालेज व राजिंदरा अस्पताल में कोविड की पोजीशन के बारे में समीक्षा की। उन्होंने कोविड प्रबंधन की इंचार्ज सुरभि मलिक, कालेज के प्रिंसिपल राजन सिंगला, राजिंदरा अस्पताल के एमएस डॉ. हरनाम सिंह रेखी, कोविड वार्ड के इंचार्ज डॉ. आरपीएस सीबिया सहित साथी डॉक्टरों के अलावा मेयर संजीव शर्मा बिट्टू के साथ मीटिंग की।

पत्रकारों से बातचीत में सोनी ने कहा कि पटियाला के मेडिकल कालेज के अधीन राजिंदरा अस्पताल में अमृतसर व फरीदकोट मेडिकल कालेज के मुकाबले लेवल तीन के मरीज अधिक हैं। यहां पर लोग गंभीर हालत में आ रहे हैं जिसके कारण उनकी मौत या तो दाखिल होने के कुछ दिनों के बाद हो रही है अथवा दाखिले के तुरंत बाद हो रहीं हैं।

सोनी ने कहा कि अमृतसर मेडिकल कालेज में इस समय 290 मरीज, फरीदकोट मेडिकल कालेज में 280 मरीज हैं और उनमें भी लेवल तीन के मरीज अधिक हैं। पटियाला मेडिकल कालेज में इस समय 380 मरीज हैं जो पंजाब सहित राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा सहित दिल्ली से आकर दाखिल हैं। वे यहां पर गंभीर हालत में आए हैं, इसलिए यहां पर गंभीर हालत के मरीजों की मौत अधिक हो रही है।

उन्होंने कहा मेडिकल कालेज को मौजूदा बैड क्षमता के मुकाबले 25 प्रतिशत बैड संख्या बढ़ाने का आदेश दिया है। ऐसे में यहां पर लेवल दो के बैड अब 300 होंगे, जबकि लेवल तीन के बैड 500 होंगे। कोविड वार्ड में दाखिल मरीजों के रिश्तेदारों को वार्ड में दाखिल मरीजों के साथ बातचीत न होने की पेश आ रही परेशानी के बारे में उन्होंने कहा कि कोविड वार्ड में सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं, जिसका लाभ मरीजों के रिश्तेदारों को मिलेगा। अब तक पंजाब में 60 लाख से अधिक कोविड के टेस्ट किए जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी