CoronaVirus Vaccination In Ludhiana: लुधियाना में 16 से शुरू होगी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया, ​​​​​जगराओं में बने दो सेंटर

वीरवार शाम तक लुधियाना में कोविड- 19 वैक्सीन पहुंच रही है और 16 जनवरी से जिला लुधियाना में कोविड- 19 की वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सबसे पहले कोविड-19 वैक्सीन हेल्थ केयर वर्करों को लगाई जाएगी।

By Rohit KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 03:20 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 03:20 PM (IST)
CoronaVirus Vaccination In Ludhiana: लुधियाना में 16 से शुरू होगी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया, ​​​​​जगराओं में बने दो सेंटर
वीरवार शाम तक लुधियाना में कोविड- 19 वैक्सीन पहुंच रही है।

जगराओं, बिंदु उप्पल। कोरोना वैक्सीनेशन का इंतजार खत्म होने जा रहा है। वीरवार शाम तक लुधियाना में कोविड-19 वैक्सीन पहुंच रही है और 16 जनवरी से जिला लुधियाना में कोविड-19 की वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह कहना है सिविल सर्जन लुधियाना डा.सुखजीवन ककड़ का। उन्होंने बताया कि सेहत विभाग व जिला प्रशासन वैक्सीनेशन प्रक्रिया संबंधी पूरी तैयारियां कर चुका है। कोविड-पोट्रल के अनुसार सबसे पहले कोविड-19 वैक्सीन हेल्थ केयर वर्करों को लगाई जाएगी। सिविल सजर्न डा. ककड़ के दिशा निर्देशों पर तहसील स्तर के सिविल अस्पतालों में तैयारी पूरी तेजी से चल रही है।

जगराओं सिविल अस्पताल में बने दो सेंटर

दैनिक जागरण से बातचीत में सिविल अस्पताल जगराओं के डा. प्रदीप कुमार महिंद्रा ने बताया कि अस्पताल में कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर दो साइट चुनी गई है। एक साइट इमरजेंसी के पास कोविड-19 वैक्सीनेशन रूम बना है और दूसरा आइसोलेशन वार्ड के पास दूसरी साइट है।

उन्हाेंने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन 16 जनवरी, 17 जनवरी व 18 जनवरी को लगाई जाएगी। कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रक्रिया की को-आर्डिनेटर डा.सुमिता सहदेव है। एसएमओ डा.महिंद्रा ने बताया कि जगराओं में भेजी गई सूची के अनुसार करीब 600 हेल्थवर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

वैक्सीन लगाने वालों को आएगा मैसेज

कोविड-19 वैक्सीन को-आर्डिनेटर डा.सुमिता सहदेव ने बताया कि विभाग द्वारा जिन सदस्यों की सूची भेजी गई है। उनकी आइडी के अनुसार उनके फोन नंबराें पर वैक्सीन लगाने के लिए मैसेज आएगा कि उनको किस साइट में व कौन सी तिथि को कोविड-19 वैक्सीन लगनी है।

कोविड-19 वैक्सीन वाट्सअप ग्रुप बना

एसएमओ जगराओं डा.प्रदीप कुमार महिंद्रा ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन वाट्सअप ग्रुप बनाया गया है। इसमें सेहत विभाग व प्रशासन द्वारा कोविड-19 वैक्सीन संबंधी कोई भी जानकारी आती है तो पूरे स्टाफ तक पहुंच जाए।

वैक्सीनेशन को लेकर दिए जा रहे प्रशिक्षण

एसएमओ डा.प्रदीप कुमार महिंद्रा ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर अस्पताल के सभी डाक्टरों व स्टाफ को लगातार प्रशिक्षण दिए जा रहे है ताकि काेविड-19 को लेकर किसी तरह की लापरवाही न हो। इस वैक्सीनेशन प्रक्रिया के लिए नोडल अफसर डा. सुमिता सहदेव, एनस्थीजिया डा. सुखदीप कौर, कोविड-19 नोडल अफसर डा. संगीना गर्ग सहित सभी डाक्टरों की ड्यूटी लगाई गई है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के दौरान डाक्टर पीपीई किट में व सभी इंजेक्शन लगवाने आने वाले को मास्क लगाना अनिवार्य है। जब किसी को वैक्सीन लगेगा तो वह आधा घंटा वहीं पर डाक्टरों की निगरानी में रहेगा। अगर किसी को घर में इंजेक्शन लगने के बाद कोई दिक्कत आती है तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी