डीजल के दामों ने मचाया हाहाकार ट्रांसपोर्टर हुए परेशान

पिछले कई दिनों से डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। ऐसे में ट्रांसपोर्टरों के लिए पुराने दामों पर काम करना संभव नहीं हो रहा है। फेस्टिवल सीजन में मांग बढ़ने के साथ ही डीजल के दामों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 07:44 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:44 AM (IST)
डीजल के दामों ने मचाया हाहाकार ट्रांसपोर्टर हुए परेशान
डीजल के दामों ने मचाया हाहाकार ट्रांसपोर्टर हुए परेशान

मुनीश शर्मा, लुधियाना : पिछले कई दिनों से डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। ऐसे में ट्रांसपोर्टरों के लिए पुराने दामों पर काम करना संभव नहीं हो रहा है। फेस्टिवल सीजन में मांग बढ़ने के साथ ही डीजल के दामों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इस लगातार हो रही बढ़ोतरी ने ट्रांसपोर्टरों के समीकरणों को बिगाड़ दिया है। फेस्टीवल सीजन में पुराने दामों पर ही सप्लाई देनी पड़ रही है। ऐसे में ग्राहकों को बचाए रखने के लिए ट्रांसपोर्टर महंगे डीजल के बावजूद पुराने दामों पर ही काम कर रहे हैं। इससे पिछले दो महीनों में तीस प्रतिशत तक इनपुट कास्ट बढ़ गई है। अगर डीजल के दाम इसी तरह बढ़ते रहे, तो आने वाले दिनों में ट्रांसपोर्टरों की ओर से मालभाड़े में बढ़ोतरी की जाएगी।

आल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के चेयरमैन चरण सिंह लोहारा के मुताबिक इस समय ट्रांसपोर्ट उद्योग के लिए कई मुश्किलें खड़ी हो गई है। पहले तो कोविड, फिर किसान आंदोलन के चलते ट्रकों की आवाजाई प्रभावित रही, अब जब फेस्टीवल सीजन में काम आ रहा है तो इसमें डीजल के दामों में भारी इजाफा हो रहा है। अगर यह नियंत्रण में नहीं आए तो आने वाले दिनों में ट्रांसपोर्टरों को ट्रकों का व्यवसाय बंद करना होगा, क्योंकि कंपनियां ट्रांसपोर्ट के भाड़े बढ़ाने के हक में नहीं है और बहुत सी कंपनियों का फोकस भी रेल फ्रेट की ओर जा रहा है। ऐसे में इस सेक्टर को बचाने के लिए सरकार को डीजल के दामों को नियंत्रण में लाने को प्रयास करना चाहिए।

छह माह में 35 रुपये लीटर बढ़ा दाम

लुधियाना ट्रासंपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान जनकराज गोयल के मुताबिक डीजल के दामों में इजाफा रोजाना होना हमारे लिए बेहद खतरनाक है। पिछले छह माह में डीजल प्रति लीटर 35 रुपये महंगा हो गया है। ट्रांसपोर्ट के लिए मुख्य खर्च डीजल का रहता है, ऐसे में इसके दाम रोजाना बढ़ना तर्कसंगत नहीं है। आटो मोबाइल और साइकिल इंडस्ट्री के आर्डर कम होने के चलते पहले ही ट्रक बंद पड़े है और डीजल के दाम बढ़ने से कोई भी ट्रांसपोर्टर दाम बढ़ाने की स्थिति में नहीं है।

chat bot
आपका साथी