अपग्रेड होंगे शहर के 40 ट्रैफिक सिग्नल, बदली जाएगी टाइमिंग

महानगर के अधिकतर ट्रैफिक सिग्नल खराब हैं। जो ट्रैफिक सिग्नल एक बार खराब हो जाता है वह सालों तक ठीक नहीं होता है। यही नहीं शहर के ट्रैफिक सिग्नल काफी पुराने हो चुके हैं। इनकी टाइमिंग सुबह से शाम तक एक जैसी रहती है। इस कारण कई स्थानों पर एक तरफ वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है। नगर निगम अब शहर के ट्रैफिक सिग्नलों को अपग्रेड करने जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:23 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:23 AM (IST)
अपग्रेड होंगे शहर के 40 ट्रैफिक सिग्नल, बदली जाएगी टाइमिंग
अपग्रेड होंगे शहर के 40 ट्रैफिक सिग्नल, बदली जाएगी टाइमिंग

राजेश भट्ट, लुधियाना : महानगर के अधिकतर ट्रैफिक सिग्नल खराब हैं। जो ट्रैफिक सिग्नल एक बार खराब हो जाता है वह सालों तक ठीक नहीं होता है। यही नहीं शहर के ट्रैफिक सिग्नल काफी पुराने हो चुके हैं। इनकी टाइमिंग सुबह से शाम तक एक जैसी रहती है। इस कारण कई स्थानों पर एक तरफ वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है। नगर निगम अब शहर के ट्रैफिक सिग्नलों को अपग्रेड करने जा रहा है। ट्रैफिक सिग्नलों का नया साफ्टवेयर अपनाया जाएगा जिसमें सड़कों पर ट्रैफिक के अनुसार समय सेट किया जाएगा। अगर इनमें से कोई सिग्नल खराब होता है तो इसकी सूचना तुरंत आनलाइन नगर निगम के दफ्तर पहुंच जाएगी। इस प्रोजेक्ट पर 81 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। वहीं, दूसरे चरण में शहर में सेंसर आधारित ट्रैफिक सिग्नल लगाने की योजना बना रहा है। यह योजना स्मार्ट सिटी मिशन के तहत तैयार की जा रही है।

नगर निगम सभी 40 ट्रैफिक सिग्नल को अपग्रेड करने और उनके रखरखाव के लिए निजी कंपनी को हायर करने जा रहा है। कंपनी के साथ तीन साल का करार होगा। कंपनी ही ट्रैफिक सिग्नलों की मरम्मत करेगी। अगर कोई खंभा या लाइट बदलनी पड़े तो उसे भी तुरंत बदलेगी। निगम ने इसके लिए टेंडर जारी कर दिया है। अगस्त में शहर के ट्रैफिक सिग्नल अपग्रेड होना शुरू हो जाएंगे। पीक आवर्स में सिग्नल पर कम होगा इंतजार :

पीक आवर्स में शहर की जिन सड़कों पर ट्रैफिक अधिक होता है उसमें बदलाव किया जाएगा। पुराने सिस्टम में सुबह से शाम तक टै्रफिक सिग्नल की एक ही टाइमिंग सेट हैं जिस कारण लोगों को पीक आवर्स में सिग्नल पर लंबा इंतजार करना पड़ता है। हालांकि फिरोजपुर रोड पर एलिवेटिड रोड का निर्माण हो रहा है। इस एरिया में रो का काम पूरा होने के बाद ट्रैफिक सिग्नल अपग्रेड किए जाएंगे।

---

दूसरे चरण में सेंसर पर आधारित ट्रैफिक सिग्नल लगाने की तैयारी

ट्रैफिक एक्सपर्ट राहुल वर्मा का कहना है कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर के ट्रैफिक सिग्नल को अपग्रेड किया जाना है। सेंसर आधारित ट्रैफिक सिग्नल लगाने की योजना है। नगर निगम योजना तैयार कर रहा है। इसमें कैमरे लगाए जाएंगे जो सड़क पर ट्रैफिक के हिसाब से सिग्नल का समय खुद सेट करेंगे।

---

ट्रैफिक पुलिस भी कह चुकी है सिग्नल अपग्रेड करने को

ट्रैफिक पुलिस नगर निगम को सभी सिग्नल को अपग्रेड करने के लिए कई बार लिख चुकी है। ट्रैफिक सिग्नल बार-बार खराब होते हैं जिस कारण लोगों को परेशानी होती है।

------

ट्रैफिक सिग्नल को अपग्रेड करने व मरम्मत करने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

- तीरथ बांसल, सुपरिटेंडेंट इंजीनियर, नगर निगम, लुधियाना

chat bot
आपका साथी