फेस्टिवल सीजन में शहर के बाजारों के पास 14 अस्थायी पार्किंग बनाने की थी योजना, कागजों में सिमट गई

फेस्टिवल सीजन शुरू होते ही शहर के अंदरूनी व प्रमुख बाजारों में भीड़ जुटने लगी है। बाजारों में ग्राहक व दुकानदार दोनों ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रहे हैं। पुलिस ने शहर के बाजारों में लगने वाले ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए अस्थायी पार्किंग बनाने की योजना तैयार की और विभागों के साथ बैठक कर पार्किंग साइट भी तय की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:44 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:44 AM (IST)
फेस्टिवल सीजन में शहर के बाजारों के पास 14 अस्थायी पार्किंग बनाने की थी योजना, कागजों में सिमट गई
फेस्टिवल सीजन में शहर के बाजारों के पास 14 अस्थायी पार्किंग बनाने की थी योजना, कागजों में सिमट गई

राजेश भट्ट, लुधियाना : फेस्टिवल सीजन शुरू होते ही शहर के अंदरूनी व प्रमुख बाजारों में भीड़ जुटने लगी है। बाजारों में ग्राहक व दुकानदार दोनों ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रहे हैं। पुलिस ने शहर के बाजारों में लगने वाले ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए अस्थायी पार्किंग बनाने की योजना तैयार की और विभागों के साथ बैठक कर पार्किंग साइट भी तय की। यही नहीं, पुलिस ने विभागों को पत्र लिखकर पार्किंग साइट तैयार करने को भी कहा, ये योजना महज चिट्ठियों तक ही सिमट कर रह गई। इसी का परिणाम है कि आज बाजारों में जाम ही जाम है।

पूर्व पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने ट्रैफिक पुलिस के ज्वाइंट सीपी दीपक पारिक को शहर की पार्किंग व्यवस्था में सुधार के लिए योजना तैयार करने को कहा था। पारिक ने शहर में सर्वे किया और अलग-अलग बाजारों के नजदीक 14 साइट अस्थायी पार्किंग के लिए चुनीं। यह साइट्स ग्रेटर लुधियाना एरिया डेवलपमेंट अथारिटी (ग्लाडा) और लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की हैं। इस पर सीपी ने पार्किंग साइट शुरू करने को कहा था। हालांकि नौनिहाल सिंह की ट्रांसफर के साथ ही अस्थायी पार्किंग योजना ठंडे बस्ते में चली गई। ट्रैफिक विशेषज्ञ भी मानते हैं कि अगर फेस्टिवल सीजन में यह पार्किंग साइट तैयार की जाती तो लोगों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलती और शहर में व्यापार भी अच्छा चलता।

इन जगहों पर बननी थी पार्किंग

- पुरानी सब्जीमंडी के पास कपूर अस्पताल की जगह

- पुरानी जेल सिविल अस्पताल के पास

- दुगरी मार्केट फेस एक व दो

- डीसी आफिस के सामने फिरोजपुर रोड पर

- थाना डिवीजन नंबर आठ के सामने

- घुमारमंडी में रानी झांसी रोड पर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के कांप्लेक्स की पार्किंग

- फिरोजगांधी मार्केट में ट्रस्ट की इमारत के पीछे

- पुलिस कमिश्नर रिहायश के सामने

- बीआरएस नगर मार्केट

- बस स्टैंड के पीछे

- चंडीगढ़ रोड पर मोहनी रिसोर्ट के पास

- सराभा नगर में न्यू हाई स्कूल की जगह पर

- मल्हार रोड पर माल की पार्किंग

ट्रैफिक दबाव के हिसाब से तय की थी जगह

ट्रैफिक एक्सपर्ट राहुल वर्मा ने बताया कि शहर में ट्रैफिक दबाव को ध्यान में रखते हुए अस्थायी पार्किंग तैयार करने की योजना बनाई थी। पुलिस ने ग्लाडा, इंपूवमेंट ट्रस्ट और कुछ प्राइवेट साइट तय की थी। फेस्टिवल सीजन में शहर में लोकल ग्राहकों के साथ साथ बाहर से भी होजरी के ग्राहक आते हैं। इसलिए बाजारों में ट्रैफिक जाम की स्थिति बन जाती है। इसलिए यह पार्किंग तैयार की गई थी।

विभागों को होनी थी आय

पूर्व पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने ग्लाडा, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट व प्राइवेट साइट के मालिकों को कहा था कि इन अस्थायी पार्किंगों में पार्किंग फीस लगाई जाए ताकि विभागों को इससे आय भी हो। इसके बावजूद ग्लाडा व ट्रस्ट ने इसमें ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई।

::::::::::

मैंने ग्लाडा व ट्रस्ट को पत्र लिखा था कि वह साइट्स को साफ करके पार्किंग के टेंडर लगाएं ताकि पार्किंग साइट्स शुरू की जा सकें। हालांकि उनकी तरफ से अभी इसमें कोई ठोस रिस्पांस नहीं मिला।

- दीपक पारिक, जेसीपी लुधियाना

chat bot
आपका साथी