कोरोना इफेक्टः इस बार विद्यार्थी घर से ही लेंगे देश की एकता, अखंडता व सुरक्षा बनाए रखने की शपथ

सीबीएसई ने स्कूलों को सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाए जाने के निर्देश दिए हैं। स्कूलों को कहा है कि 31 अक्तूबर के दिन सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस पर विद्यार्थियों के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करें।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 08:34 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 08:34 AM (IST)
कोरोना इफेक्टः इस बार विद्यार्थी घर से ही लेंगे देश की एकता, अखंडता व सुरक्षा बनाए रखने की शपथ
सीबीएसई ने कहा है कि हर विद्यार्थी उक्त शपथ लेने की वीडियो स्कूल ग्रुप में भेजेंगे।

लुधियाना, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन(सीबीएसई) ने स्कूलों को सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाए जाने के निर्देश दिए हैं। स्कूलों को कहा गया है कि 31 अक्तूबर के दिन सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस पर विद्यार्थियों के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करें। विद्यार्थी इस दिन शपथ लें कि वह राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करेंगे और देशवासियों के बीच इस संदेश को फैलाने का भी प्रयास करेंगे।

कोविड-19 के चलते इस बार खास बात यह रहेगी कि विद्यार्थी यह शपथ एक साथ स्कूल कैंपस में नहीं ले सकेंगे, बल्कि घरों में रहते ही लेंगे। सीबीएसई ने कहा है कि हर विद्यार्थी उक्त शपथ लेने की वीडियो स्कूल ग्रुप में भेजेंगे। दूसरा स्कूल विद्यार्थियों को स्लोगन राइटिंग, पोस्टर मेकिंग, निबंध लेखन, डिबेट प्रतियोगिता  में भी हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करेंगे और यह सभी सरदार वल्लभ भाई पटेल के थीम पर आधारित रहेंगी।

बीसीएम स्कूल दुगरी की प्रिंसिपल डा. वंदना शाही ने कहा कि वैसे तो सीबीएसई हर साल ही सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाता है और विद्यार्थी स्कूल में होने वाले शपथ समारोह का हिस्सा बनते हैं लेकिन इस बार सीबीएसई ने विद्यार्थियों को यह शपथ व अन्य गतिविधियों में वर्चुअल तरीके से भाग लेने की बात कही है।

गुरू नानक इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल माडल टाउन की प्रिंसिपल गुरमंत कौर गिल ने कहा कि विद्यार्थियों को सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर को भेजा जा चुका है और विभिन्न गतिविधियों के आयोजन संबंधी बता भी दिया गया है। जो विद्यार्थी जिस भी गतिविधि का हिस्सा बनता चाहते हैं, वह स्कूल को पहले सूचित करेंगे।

chat bot
आपका साथी