Dengue Cases in Ludhiana: डेंगू के 30 नए मरीज, हालात बिगड़ते ही सेहत विभाग के निदेशक भी फील्ड में उतरे

Dengue Cases in Ludhiana सेहत एवं परिवार भलाई विभाग के निदेशक डा. ओपी गोजरा सोमवार को डेंगू से बचाव के लिए किए प्रबंधों की समीक्षा करने पहुंच गए। उन्होंने सेहत अधिकारियों से पूछा कि डेंगू के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 09:36 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 09:36 AM (IST)
Dengue Cases in Ludhiana: डेंगू के 30 नए मरीज, हालात बिगड़ते ही सेहत विभाग के निदेशक भी फील्ड में उतरे
डेंगू के मरीजों की संख्या जिले में लगातार बढ़ रही हैं। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Dengue Cases in Ludhiana: डेंगू के मरीजों की संख्या जिले में लगातार बढ़ रही हैं। सोमवार को डेंगू के 30 नए मरीज सामने आए हैं। अधिकतर मरीज शहर के पाश एरिया में रहने वाले हैं। जिले में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 327 तक पहुंच गई है। इनमें से 258 मरीज शहरी इलाकों के हैं। डेंगू के बढ़ते मरीजों ने अब सेहत विभाग की चिंता को बढ़ा दिया है।

सेहत एवं परिवार भलाई विभाग के निदेशक डा. ओपी गोजरा सोमवार को डेंगू से बचाव के लिए किए प्रबंधों की समीक्षा करने पहुंच गए। उन्होंने सेहत अधिकारियों से पूछा कि डेंगू के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं। अधिकारियों ने डोर टू डोर सर्वे, फ्राइ डे, ड्राइ डे सहित गतिविधियों की जानकारी दी। निदेशक को यह भी बताया कि उन्हें स्टाफ की कमी का सामना भी करना पड़ रहा है। इस दौरान उनके साथ सहायक सिविल सर्जन डा. विवेक कटारिया और एपिडेमोलाजिस्ट डा. साहिल वर्मा भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-किसान आंदाेलन के बीच माइक्रो मैनेजमेंट में जुटी भाजपा, जिला इंचार्ज राठौर बोले- किसी की टिकट पक्की नहीं

सावधानी बरतें, नहीं होगा डेंगू

डिस्ट्रिक एपिडेमाोलाजिस्ट डा. प्रभदीप कौर व एपिडेमोलाजिस्ट डा. साहिल वर्मा ने डेंगू के मच्छर से बचने के कुछ सुझाव भी दिए हैं। डेंगू का मच्छर दिन में ही काटता है। इसलिए अक्टूबर व नवंबर में पूरी बाजू के कपड़े पहनें। घर के अंदर हिट का स्प्रे करें। बाद में बाद दरवाजें व खिड़कियां 15 से 20 मिनट तक बंद रखें। इस दौरान खुद कमरे से बाहर रहें। घर की छत या घर के बाहर अगर कहीं भी साफ पानी खड़ा है तो उसमें केरोसिन डाल दें। इससे लारवा खत्म हो जाता है। कमरे में कपूर जलाकर 15 से 20 मिनट तक दरवाजे व खिड़कियां बंद कर दें। इससे मच्छर मर जाते हैं।

यह भी पढ़ें-Punjab Power Crisis: पंजाब में अगले 3 दिन तक बिजली संकट रहेगा बरकरार, 2 से 6 घंटे तक लग रहे कट

chat bot
आपका साथी