द ग्रीन पंजाब मिशन टीम ने पर्यावरण जागरूकता सामग्री बांटी

33 फीसदी के हिस्से को पेड़ों से सजाने के उदेश्य से हवा पानी धरती मां की सेवा हित में स्कूली बच्चों को जागरूक करने की मुहिम तहत ग्रीन पंजाब मिशन टीम की ओर से सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल व सरकारी प्राइमरी स्कूल देहड़का के बच्चों को पेड़ों प्रति जागरूक करती कापियां बांटी गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:59 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:59 PM (IST)
द ग्रीन पंजाब मिशन टीम ने पर्यावरण जागरूकता सामग्री बांटी
द ग्रीन पंजाब मिशन टीम ने पर्यावरण जागरूकता सामग्री बांटी

जागरण संवाददाता, जगराओं : 33 फीसदी के हिस्से को पेड़ों से सजाने के उदेश्य से हवा, पानी, धरती मां की सेवा हित में स्कूली बच्चों को जागरूक करने की मुहिम तहत ग्रीन पंजाब मिशन टीम की ओर से सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल व सरकारी प्राइमरी स्कूल देहड़का के बच्चों को पेड़ों प्रति जागरूक करती कापियां बांटी गई। इन पर पेड़ों के क्या-क्या फायदे, कौन से कौन से पेड़ किस-किस दवाई के काम आता, कौन से पौधे सड़क किनारे, कौन से पेड़ तारों नीचे, कौन से पौधे घरों में, कौन से पेड़-पौधे फिरनियों में लगाए जा सकते है और घरों में लगे वाटर फिल्टर के पानी को वेस्ट होने पर कैसे बचाया जा सकता है आदि अच्छे ढंग से लिखा गया है।

इस मौके पर सीटी यूनिवर्सिटी के प्रोजेक्ट मैनेजर जोध सिंह जस्सल, सतपाल सिंह देहड़का की ओर से अपने भाषण द्वारा बच्चों को बताया कि 2026-27 तक पंजाब की धरती रेगिस्तान बनने जा रही है। आप कैसे अपनी धरती माता को 33 फीसदी हिस्से पर पेड़ लगाकर रेगिस्तान बनने से बचा ही नहीं, बल्कि अपना पानी 50 फुट पर लिया जा सकता है। हैरानी की बात है कि जहां विद्यार्थियों ने सारे भाषण को बड़े ध्यान से सुना ही नहीं बल्कि सवाल जवाब भी किए और कुछ विद्यार्थियों ने अपने कीमती सुझाव भी दिए।

स्कूल प्रिंसिपल उपिदरजीत कौर ने कहा कि पानी हमारा सरमाया है। जिस तरह हम अपने मां-बाप की जायदाद को संभाल कर रखते है। उसी तरह पानी पंजाब का सरमाया है। पानी की संभाल करना भी हमारा प्रारंभिक फर्ज है। सरपंच कर्मजीत सिंह व पंच रविदर राजू की ओर से टीम के कायरें की सराहना करते कहा है। इस मौके पर प्राइमरी हेड मास्टर अवतार सिंह, मास्टर सुखदेव सिंह, संदीप शर्मा, मुकेश कौशल, पृथीपाल सिंह, इंद्रवीर कौर, हरदीप कौर, बलजिदर कौर के अलावा अन्य सदस्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी