निगम ने रेलवे को दिया पक्खोवाल आरओबी की स्लैब का डिजाइन व लोड क्षमता, काम में आएगी तेजी

पक्खोवाल रोड पर बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण की एक और बाधा दूर हो गई। नगर निगम ने आरओबी के स्लैब का डिजाइन व लोड की रिपोर्ट रेलवे इंजीनियरों को सौंप दी। रेलवे आरओबी के कामन पिलरों के डिजाइन को अंतिम रूप देने में जुट गया है और जल्दी ही कामन पिलरों का निर्माण शुरू हो जाएगा। वहीं नगर निगम ने अपने हिस्से में तीन पिलरों पर स्लैब डालकर उस पर लोहे की चद्दरें बिछानी शुरू कर दी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:44 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:44 AM (IST)
निगम ने रेलवे को दिया पक्खोवाल आरओबी की स्लैब का डिजाइन व लोड क्षमता, काम में आएगी तेजी
निगम ने रेलवे को दिया पक्खोवाल आरओबी की स्लैब का डिजाइन व लोड क्षमता, काम में आएगी तेजी

जागरण संवाददाता, लुधियाना : पक्खोवाल रोड पर बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण की एक और बाधा दूर हो गई। नगर निगम ने आरओबी के स्लैब का डिजाइन व लोड की रिपोर्ट रेलवे इंजीनियरों को सौंप दी। रेलवे आरओबी के कामन पिलरों के डिजाइन को अंतिम रूप देने में जुट गया है और जल्दी ही कामन पिलरों का निर्माण शुरू हो जाएगा। वहीं नगर निगम ने अपने हिस्से में तीन पिलरों पर स्लैब डालकर उस पर लोहे की चद्दरें बिछानी शुरू कर दी। स्मार्ट सिटी के सीईओ व नगर निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल ने रेलवे और निगम हिस्से में काम करने वाली कंपनी को दो टूक कह दिया कि अब काम में किसी तरह की देरी नहीं होनी चाहिए।

आरओबी के दो कामन पिलरों का निर्माण रेलवे को करना है। कामन पिलरों पर रेलवे और नगर निगम के हिस्सों की स्लैब आनी हैं। ऐसे में रेलवे कामन पिलर को डिजाइन करने से पहले नगर निगम से उनके स्लैब की डिजाइन व लोड की रिपोर्ट मांग रहा था। नगर निगम अफसर दो माह तक स्लैब का डिजाइन व लोड की रिपोर्ट देने में आनाकानी करते रहे। रेलवे अफसरों ने दो बार रिमाइंडर भेजा लेकिन निगम अफसरों ने तब भी रिपोर्ट नहीं दी।

दैनिक जागरण ने मामला उठाया तो कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने अफसरों से जवाब तलबी की और रेलवे को रिपोर्ट देने के आदेश दिए। मंत्री के हस्तक्षेप के बाद निगम इंजीनियरों ने रिपोर्ट भेजी लेकिन उस पर भी अपने हस्ताक्षर करने के बजाय निर्माण कंपनी के इंजीनियर के हस्ताक्षर करवाकर भेज दिया। जिसे रेलवे के इंजीनियरों ने लेने से मना कर दिया। रेलवे अफसरों ने रिपोर्ट वापस कर निगम अफसरों को अपने हस्ताक्षर करने को कहा। निगम इंजीनियरों ने बाद में रिपोर्ट पर अपने साइन कर रेलवे को सौंपा। रेलवे के इंजीनियर हरबंस सिंह ने बताया कि नगर निगम की तरफ से अब रिपोर्ट मिली है उसके हिसाब से कामन पिलर डिजाइन किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिलर को लोड के हिसाब से डिजाइन किया जाता है और पिलर के टाप पर स्लैब के लिए बेस बनाना होता है। वह स्लैब के डिजाइन के हिसाब से ही तैयार किया जाता है। रेलवे वर्कशाप में तैयार कर रहा है आरओबी

पक्खोवाल रोड पर बनने वाले आरओबी का स्ट्रक्चर लोहे का बनना है। रेलवे ने अपने हिस्से के आरओबी का स्ट्रक्चर वर्कशाप में करना शुरू कर दिया है। रेलवे इंजीनियर हरबंस सिंह ने बताया कि आरओबी का स्ट्रक्चर वर्कशाप में बन रहा है। जैसे ही कामन पिलर का काम खत्म हो जाएगा उसके बाद स्ट्रक्चर को रख लिया जाएगा। फरवरी 2022 है प्रोजेक्ट पूरा होने की डेडलाइन

पक्खोवाल रोड पर एक आरओबी और दो आरयूबी बन रहे हैं। आरओबी की कुल लंबाई 839.83 मीटर है। इसमें से 72 मीटर हिस्से का निर्माण रेलवे ने करना है और बाकी निर्माण नगर निगम कर रहा है। इसके अलावा दो आरयूबी भी बनाए जा रहे हैं। पहले आरयूबी की कुल लंबाई 458.20 मीटर है जो हीरो बेकरी चौक से नहर की तरफ खुलेगा। दूसरे आरयूबी की कुल लंबाई 1018.46 मीटर है जो कि पक्खेवाल रोड की तरफ से सेक्रेड हार्ट कांवेंट स्कूल के सामने खुलेगा। सबसे पहले इसी आरओबी का निर्माण कार्य पूरा होना है। इस पूरे प्रोजेक्ट का काम पूरा करने की डेडलाइन फरवरी 2022 है।

:::::::::

निगम अफसरों व रेलवे अफसरों को स्पष्ट कह दिया गया है कि आरओबी के निर्माण तय डेडलाइन पर पूरा होना चाहिए नहीं तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

- बलकार सिंह संधू, मेयर लुधियाना

chat bot
आपका साथी