Dengue Cases in Ludhiana: शहर में बढ़ा डेंगू का प्रकाेप, 10 नए मरीज मिलने के साथ ही आंकड़ा 116 के पार

Dengue Cases in Ludhiana जिले में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बुधवार को जिले में 10 नए मरीज मिले। इसके बाद जिले में डेंगू मरीजो का आंकड़ा 116 तक पहुंच गया है। अब तक जिले में डेंगू के 1127 संदिग्ध मरीज मिल चुके हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:50 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 09:50 AM (IST)
Dengue Cases in Ludhiana: शहर में बढ़ा डेंगू का प्रकाेप, 10 नए मरीज मिलने के साथ ही आंकड़ा 116 के पार
जिले में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Dengue Cases in Ludhiana : जिले में बुधवार को डेंगू और कोरोना के मरीजों की संख्या एकाएक बढ़ गई। जिले में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बुधवार को जिले में 10 नए मरीज मिले। इसके बाद जिले में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 116 तक पहुंच गया है। अब तक जिले में डेंगू के 1127 संदिग्ध मरीज मिल चुके हैं। इसके अलावा दूसरे जिले के रहने वाले चार लोगों में भी डेंगू की पुष्टि हुई है।

दूसरी तरफ जिले में कोरोना के छह नए मामले मिले, लेकिन राहत की बात रही कि कोरोना से कोई मौत नही हुई। जिले में कोरोना के अब तक 87533 मामले आ चुके हैं, जबकि 2100 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। एक्टिव केस अब 27 रह गए हैं। इनमें से तीन एक्टिव केस निजी अस्पताल, एक सरकारी अस्पताल में हैैं। मरीजों के स्वस्थ होने की दर 97.57 फीसद हो गई है।

 यह भी पढ़ें-Rain in Punjab: लुधियाना सहित कई शहराें में जमकर बरसा मानसून, जानें कैसा रहेगा अगले 2 दिन माैसम

 पक्षियों के लिए रखे पानी से लारवा मिलने से बढ़ी परेशानी

डा. रमेश कुमार कहते हैं कि एक चम्मच में भी अगर एक सप्ताह तक पानी जमा रहे, तो उसमें भी डेंगू का लारवा पैदा हो सकता है। हालांकि मनी प्लांट वाले इन पाट्स में काफी पानी होता है। अगर घर में कूलर लगाया है या कांच व प्लास्टिक के पॉट्स रखे हैैं तो हर छह दिन बाद उसका पानी बदलें। डा. रमेश कुमार कहते हैं कि घरों की छत पर पक्षियों को पानी पिलाने के लिए रखे गए पॉट्स में डेंगू मच्छर का लारवा मिल रहा है, क्योंकि इसे भी लोग कई-कई दिन साफ नहीं करते। इसे सप्ताह में एक बार जरूर साफ किया जाए। लोग अभी से सचेत होकर घरों के अंदर गमलों, कूलरों, कंटनेरों, खाली बर्तनों, ड्रम, मनी प्लांट व आसपास कहीं भी पानी इकट्ठा न होने दें।

chat bot
आपका साथी