Strike In Ludhiana: टीबी विभाग के कांट्रैक्ट मुलाजिमों की हड़ताल जारी, जनऔषधि कार्यालय के बाहर दिया धरना

Strike In Ludhiana नेश्नल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के तहत कांट्रैक्ट बेस पर रखे गए टीबी विभाग के मुलाजिमों की हड़ताल तीसरे दिन भी जारी रही। सिविल अस्पताल के जनऔषधि कार्यालय के बाहर धरना दिया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 04:11 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 04:11 PM (IST)
Strike In Ludhiana: टीबी विभाग के कांट्रैक्ट मुलाजिमों की हड़ताल जारी, जनऔषधि कार्यालय के बाहर दिया धरना
लुधियाना में कांट्रैक्ट बेस पर रखे टीबी विभाग के मुलाजिमों की हड़ताल जारी। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Strike In Ludhiana: नेश्नल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के तहत कांट्रैक्ट बेस पर रखे गए टीबी विभाग के मुलाजिमों की हड़ताल तीसरे दिन भी जारी रही। सिविल अस्पताल के जनऔषधि कार्यालय के बाहर धरना दिया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। एनएचएम के तहत आने वाले मुलाजिमों ने कहा कि उनकी हड़ताल अनिश्चितकालीन तक जारी रहेगी, जब तक उनकी मांगों का समाधान नहीं किया जाता। उनकी मांगे केवल रेगुलर करने की है क्योंकि साल 2002 से वह एनएचएम के तहत अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

मुलाजिमाें ने कहा कि टीबी मरीजों को डायगनोज करना फिर उनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग करना, यहां तक पूरे कोर्स में दवाई देने का काम भी उन्हीं का होता है। यह कोर्स छह महीने, नौ महीने और दो साल तक का होता है। वहीं कोविड काल में इन मुलाजिमों ने कोविड टेस्टिंग और वैक्सीनेशन लगाने का भी काम किया है। इन मुलाजिमों से काम पूरे लिए जा रहे हैं फिर भी उन्हें रेगुलर नहीं किया जा रहा।

जिला लुधियाना के सुधार, हठूर, पायल, साहनेवाल, खन्ना इत्यादि में टीबी के 34 लैबस हैं, जहां टेस्टिंग होती है। इन सभी जगहों पर 40 के करीब मुलाजिम कांट्रैक्ट बेस पर अपनी सेवाएं निभा रहे हैं। हालांकि रेगुलर मुलाजिमों ने कामकाज जारी रहा पर जो जिस काम के लिए एक दिन का समय लगता था, वह अब दो से तीन दिनों में हो रहा है। वीरवार भी सिविल अस्पताल में एंटी रिट्रो वायरल थैरेपी (एआइआर), ओएसटी सेंटर्स पर भी हड़ताल जारी रही। धरन में अनिल शर्मा, अमनिंदर सिंह, मंदीप सिंह, जसबीर सिंह, जतिंदर सिंह, कृर्ति, अनु व मोनिका आदि मौजूद रहे।

ओपी सोनी के साथ हुई मीटिंग रही बेनतीजा

वहीं एनएचएम के तहत आने वाले टीबी विभाग के कुछ मुलाजिमों की ओपी सोनी के साथ मीटिंग भी हुई थी जोकि बेनतीजा रही थी। मुलाजिमों ने कहा कि ओपी सोनी ने मुलाजिमों को तीन से चार दिनों का समय मांगा था ताकि सरकार तक बात पहुंचा सके लेकिन मुलाजिमों को यह मंजूर नहीं रहा।

chat bot
आपका साथी