समर वेकेशंस की तैयारी, स्क्रीन वाले काम से बच्चों को मिलेगी छुट्टी

समर वेकेशंस एक ऐसा समय होता है जब बच्चों को रुटीन की पढ़ाई से हटकर फ्रेश होने का मौका मिलता है। इस बार कोरोना काल के चलते शिक्षण संस्थान बंद पड़े हैं और बच्चों की आनलाइन पढ़ाई जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:10 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:10 AM (IST)
समर वेकेशंस की तैयारी, स्क्रीन वाले काम से बच्चों को मिलेगी छुट्टी
समर वेकेशंस की तैयारी, स्क्रीन वाले काम से बच्चों को मिलेगी छुट्टी

राधिका कपूर, लुधियाना : समर वेकेशंस एक ऐसा समय होता है, जब बच्चों को रुटीन की पढ़ाई से हटकर फ्रेश होने का मौका मिलता है। इस बार कोरोना काल के चलते शिक्षण संस्थान बंद पड़े हैं और बच्चों की आनलाइन पढ़ाई जारी है। इस बीच स्कूलों ने समर वेकेशंस की तैयारी शुरू कर दी है और कुछ स्कूल मई के अंतिम सप्ताह से तो अधिकांश एक जून से इसकी तैयारी कर रहे हैं। समर वेकेशंस में इस साल स्कूलों और विद्यार्थियों दोनों के सामने ही एक चुनौती होगी। बच्चों के पास बाहर आने-जाने या घूमने का कोई विकल्प नहीं होगा और स्कूलों के सामने यह चुनौती होगी कि बच्चों को घरों में रहते कैसे सकारात्मक और क्रिएटिव बनाया जाए। वहीं शहर के स्कूलों ने समर वेकेशंस के लिए खासे प्रबंध करने शुरू कर दिए हैं। उनका कहना है कि बच्चों को वेकेशंस के दौरान स्क्रीन वाले काम से दूर रखा जाएगा और आफस्क्रीन काम पर फोकस रहेगा।

::::::::::::::::::::::::

शेड्यूल तय कर लिया गया है

डीएवी पब्लिक स्कूल बीआरएस नगर की प्रिसिपल जसविदर सिद्धू ने कहा कि अभी समर वेकेशंस तो फाइनल नहीं की है पर वेकेशंस के दौरान बच्चों को जो काम दिया जाना है, उसका शेड्यूल तय कर लिया है। इस वेकेशंस बच्चों को आफस्क्रीन काम ही दिया जाएगा और उनके रीडिग स्किल्स पर विशेष फोकस रहेगा। जहां तक बच्चों को क्रिएटिव बनाने की बात है तो उन कामों पर ही ध्यान दिया जाएगा जो घर पर आसानी से हो सके।

------

बच्चों की राइटिंग स्किल बढ़ाएंगे

कुंदन विद्या मंदिर स्कूल सिविल लाइंस की प्रिसिपल नविता पुरी ने कहा कि स्कूल की 24 मई से समर वेकेशंस शुरू होने जा रही है। इस बीच बच्चों को स्क्रीन से संबंधित कोई भी काम नहीं दिया जाएगा। राइटिग स्किल्स वाली गतिविधियां ही बच्चों को दी जाएगी।

------

कापी करने वाला कोई काम नहीं दिया जाएगा

गुरु नानक पब्लिक स्कूल सराभा नगर की प्रिसिपल जसदीप कौर के मुताबिक स्कूल की वेकेशंस एक जून से शुरू होने जा रही है। छोटे बच्चों को थीम बेस्ड और सीनियर विद्यार्थियों को रीडिग सेशंस दिए जाएंगे। कापी करने वाला कोई काम बच्चों को वेकेशंस में नहीं दिया जाएगा।

-------

बच्चों को दिए जाएंगे क्रिएटिव प्रोजेक्ट

बीसीएम स्कूल दुगरी की प्रिसिपल डा. वंदना शाही की माने तो एक जून से होने वाली वेकेशंस में बच्चों को क्रिएटिव प्रोजेक्ट दिए जाएंगे। यह प्रोजेक्टस ऐसे होंगे जिसकी चीजें घर पर आसानी से उपलब्ध होंगी।

-------

क्रिटिकल थिकिग बेस्ड काम दिया जाएगा

गुरु नानक इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल माडल टाउन की प्रिसिपल गुरमंत कौर गिल ने कहा कि बच्चों को एक्टिविटी, क्रिटिकल थिकिग बेस्ड काम दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी