JEE Main Examination: जेईई मेन के एक सत्र के परिणाम के बाद आवेदन वापस ले सकेंगे छात्र, जानें क्या है शेड्यूल

JEE Main Examination इस बार जेईई के पेट्रर्न में बदलाव किया गया है क्योंकि हर बोर्ड के मुताबिक कोविड-19 को देखते हुए सिलेबस घटाया गया है इसलिए एनटीए ने भी परीक्षा पेट्रर्न में बदलाव किया है। इसकाे लेकर छात्राें में असमंजस है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 22 Dec 2020 07:29 AM (IST) Updated:Tue, 22 Dec 2020 07:29 AM (IST)
JEE Main Examination: जेईई मेन के एक सत्र के परिणाम के बाद आवेदन वापस ले सकेंगे छात्र, जानें क्या है शेड्यूल
परीक्षा में पहली बार विद्यार्थियों को रिफंड भी करेगा एनटीए। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, [राधिका कपूर]। JEE Main Examination: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने भले ही सत्र 2021 में होने जा रहे ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई मेन ) के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा आयोजन के लिए चार अटेंपट देने की घोषणा की है और जेईई का सभी शेड्यूल जारी कर दिया गया है पर जेईई मेन (JEEMAIN) के लिए इस बार विद्यार्थियों को मल्टीपल आप्शंस भी दिए गए हैं। फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई 2021 में होने जा रहे जेईई मेन का एक विद्यार्थी कितनी भी बार दे सकता है। यदि विद्यार्थी चारों अटेंपट को देता है और जिस अटेंपट में उसने अच्छा स्कोर पाया है, वह शामिल किए जाएंगे।

वहीं विद्यार्थियों को चार अटेंपट में इस बार की राहत मिली है कि एक सत्र के परिणाम के बाद विद्यार्थी अपना आवेदन वापस ले सकता है। उदाहरण के तौर पर यदि विद्यार्थी ने चारों अटेंपट के लिए आवेदन किया है और उसे लगता है कि एक अटेंपट के बाद वह बाकी अटेंपट नहीं दे सकता है तो आवेदन का शुल्क एनटीए उसे वापिस कर देगा जोकि आगे नहीं होता था।

जेईई पेट्रर्न में भी किया गया बदलाव
भले ही जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है और जो 16 जनवरी, 2021 तक जारी रहेगी पर इस बार जेईई के पेट्रर्न में बदलाव किया गया है क्योंकि हर बोर्ड के मुताबिक कोविड-19 को देखते हुए सिलेबस घटाया गया है, इसलिए एनटीए ने भी परीक्षा पेट्रर्न में बदलाव किया है। जेईई मेन के बी सेक्शन में बदलाव किया है। ए सेक्शन में पहले की तरह बीस एमसीक्यूज प्रश्न ही पूछे जाए और नेगेटिव मार्किंग जारी रहेगी। वहीं बी सेक्शन में पांच न्यूमेरिक्लस की जगह दस न्यूमेरिकल्स दिए जाएंगे और विद्यार्थियों को च्वायस मिलेगी कि वह कोई भी पांच प्रश्न हल कर सकते हैं। दूसरा बी पार्ट में नेगेटिव मार्किंग भी खत्म कर दी गई है।

विद्यार्थियों को मिली अच्छी आप्शंस
एजुस्केयर इंस्टीट्यूट के साइंस विंग डायरेक्टर तेजप्रीत सिंह की माने तो सत्र 2021 में जेईई मेन के आयोजन के लिए एनटीए ने विद्यार्थियों की अच्छी आप्शंस दे दी है। उन्होंने बताया कि फिलहाल फरवरी में होने जा रहे जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू है, वैसे अमूमन जिला लुधियाना से पच्चीस सौ के करीब विद्यार्थी जेईई मेन परीक्षा को देते हैं। तेजप्रीत के मुताबिक परीक्षा देने वाले हर विद्यार्थी को हर अटेंपट देने का प्रयास करना चाहिए, इससे उनकी प्रेक्टिस ही होगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी