Covid-19 Campaign: अब यंग वारियर्स की भूमिका में नजर आएंगे विद्यार्थी, जानें क्या है यूजीसी के निर्देश

Covid-19 Campaign कोरोना काल में अब विद्यार्थी भी यंग वारियर्स की भूमिका में आगे आएंगे। यूनिवर्सिटी ग्रांटस कमिश्न (यूजीसी) ने कोविड-19 को लेकर चलाई जा रही मुहिम में विद्यार्थियों को हिस्सा बनने की बात कही है। यूजीसी ने इसके निर्देश जारी किए हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:15 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:15 AM (IST)
Covid-19 Campaign: अब यंग वारियर्स की भूमिका में नजर आएंगे विद्यार्थी, जानें क्या है यूजीसी के निर्देश
कोरोना काल में अब विद्यार्थी भी यंग वारियर्स की भूमिका में आगे आएंगे।

लुधियाना, जेएनएन। Covid-19 Campaign: कोरोना काल में अब विद्यार्थी भी यंग वारियर्स की भूमिका में आगे आएंगे। यूनिवर्सिटी ग्रांटस कमिश्न (यूजीसी) ने कोविड-19 को लेकर चलाई जा रही मुहिम में विद्यार्थियों को हिस्सा बनने की बात कही है। कोरोना काल में जहां पूरा देश आहत हुआ है, इस बीच सभी को कंधे से कंधा मिला एक साथ मदद करने की जरूरत है। यूजीसी ने कहा है कि इस मुश्किल भरे दौर में विद्यार्थी व्यक्तिगत तौर, परिवार या फिर समाज के साथ मिल अहम भूमिका निभा सकते हैं। सभी जानते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर चल रही है।

यूजीसी ने इसके लिए शिक्षा मंत्रालय,यूथ अफेयर्स, और स्पोटर्स मंत्रालय, हेल्थ और फैमिली वेलफेयर, सिविल सोसायटी आर्गेनाइजेशंस, यूएनएजेंसीज और प्राइवेट सेक्टर से करार किया है ताकि यंग वारियर्स मुहिम को सफल बनाया जा सके। यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटीज और इससे संबंधित कालेजों से कहा है कि अठारह साल से तीस साल की उम्र वाले विद्यार्थी इस मुहिम के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। रजिस्ट्रेशन के बाद विद्यार्थी कोराना जागरूकता के बारे अन्य को भी जागरूक करें।

यह भी पढ़ें-Milk Price Hike: अभी और सताएगी महंगाई ! लुधियाना में डेयरी संचालकाें ने तीन रुपये बढ़ाए दूध के दाम

वैक्सीनेशन, स्ट्रेस बस्टर से राहत के प्रति बढ़ाएंगे जागरूकता

रजिस्ट्रेशन के बाद विद्यार्थी का कर्तव्य रहेगा कि वह लोगों को पांच चीजों के बारे में जागरूक करेंगे जिसमें पहला वैक्सीनेशन को लेकर रहेगा। वैक्सीनेशन की रजिस्ट्रेशन कैसे होती है, वैक्सीनेशन के बाद क्या और क्या नहीं करना चाहिए, जागरूक किया जाएगा। दूसरा स्ट्रेस बस्टर के तहत मेंटल हेल्थ बढ़ाने पर फोकस रहेगा जिसमें सकारात्मक समाचार के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाएगी।

तीसरा कोविड-19 के दौरान कहीं तरह की अफवाहें बढ़ती है, इन अफवाहों को बढ़ने से कैसे रोका जाएगा। चौथा न्यूट्रिशियन खाने और संक्रमित होने के दौरान सही व्यवहार कैसे रखा जाए और पांचवां कोविड काल में फिजिकल डिस्टेंसिंग, मास्क और कैसे समय-समय पर हाथ सेनिटाइज किया जाए, के बारे जागरूक किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी