Budha Dariya Project : लुधियाना के बुड्ढा दरिया की सफाई के लिए छात्राें ने चलाया अभियान

बुढ्डा दरिया की सफाई को लेकर जागरूकता अभियान चलाते सरकारी पालीटेक्निक कालेज के एनएसएस वालंटियर्स। (जागरण)

Budha Dariya Project लुधियाना के बुड्ढा दरिया की सफाई के लिए अब छात्र भी आगे आने लगे हैं। वालंटियर्स की ओर से लोगों को बुड्ढा दरिया में कूड़ा न गिराने गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने कूड़े को आग न लगाने का संदेश दिया।

Publish Date:Fri, 22 Jan 2021 10:55 AM (IST) Author: Vipin Kumar

लुधियाना, जेएनएन। Budha Dariya Project : सरकारी पालीटेक्निक कालेज के एनएसएस वालंयिटर्स की ओर से वीरवार वार्ड नंबर 81 अधीन आते बुड्ढा दरिया की साफ-सफाई को लेकर जागरूकता रैली निकाली गई। कालेज के 70 वालंटियर्स की ओर से जागरूकता रैली निकाल लोगों को जागरूक किया गया। नगर निगम क्षेत्र में 17 जगह बुड्ढा दरिया में गंदा पानी गिरता है। प्रोजेक्ट का काम शुरू होते ही यह पानी गिरना बंद हो जाएगा।

यह भी पढ़ें-Budha Dariya Project : प्रोजेक्ट शुरू हाेते ही नहीं गिरेगा लुधियाना के बुड्डा दरिया में गंदा पानी

कूड़ा न गिराने का दिया संदेश

वालंटियर्स की ओर से लोगों को बुड्ढा दरिया में कूड़ा न गिराने, गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने, कूड़े को आग न लगाने का संदेश दिया। इस मौके पर SI हरविंदर सिंह, सीडीओ महेश्वर सिंह, सीएफ गुरिंदर कुमार, सीएफ कुलजीत कौर, कालेज के प्रोग्राम अधिकारी लखवीर सिंह, जसवीर सिंह व लेक्चरार रमनदीप कौर इत्यादि मौजूद रहे।

क्या है प्रोजेक्ट

प्रोजेक्ट के तहत बुड्ढा दरिया में सीवरेज, इंडस्ट्री व डेयरी का दूषित पानी नहीं गिरेगा। साथ ही ताजपुर व हेबोवाल डेयरी कांप्लेक्स में छह एमलडी के ईटीपी लगेंगे। सुंदरनगर से जमालपुर तक 5.30 और कुंदनपुरी से बल्लोके तक 5.96 किमी लंबी सीवरेज लाइनें बिछाई जाएंगी। साथ ही जमालपुर में 225 एमएलडी व बल्लोके में 60 एमलडी का नया सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा और मौजूदा समय में चल रहे पांचों एसटीपी अपग्रेड किए जाएंगे।

बता दें कि सरकार ने दो साल में इस प्रोजेक्ट को पूरा करने की डेडलाइन तय की है। प्रोजेक्ट को कैबिनेट से एक साल पहले मंजूरी मिली  थी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार यह प्रोजेक्ट का काम पूरा हो जाएगा।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.