JEE के बचे दो अटेंप्ट, परीक्षा की डेट जारी न होने के कारण असमंजस में स्टूडेंट्स

CBSE और PSEB की ओर से 12वीं परीक्षाएं रद करने और प्री बोर्ड व असेसमेंट के आधार पर परिणाम घोषित करने के फैसले के 15 दिन बाद भी एनटीए ने JEE Advanced परीक्षाओं की कोई तिथि जारी नहीं की है। इसके चलते विद्यार्थी असमंजस में हैं

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 01:04 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 01:04 PM (IST)
JEE के बचे दो अटेंप्ट, परीक्षा की डेट जारी न होने के कारण असमंजस में स्टूडेंट्स
मार्च में कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए एनटीए ने बचे दो प्रयास स्थगित कर दिए थे।

लुधियाना, जेएनएन। नेश्नल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित होने वाले ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस परीक्षा के बचे दो अटेंप्ट को लेकर विद्यार्थी अब भी असमंजस में हैं। एनटीए इस साल साल में चार बार जेईई परीक्षाओं का आयोजन कर रहा है, जिसकी फरवरी और मार्च की परीक्षा हो चुकी है। बचे दो प्रयास की तिथियों का विद्यार्थियों को अब तक इंतजार है। मार्च में कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए एनटीए ने बचे दो प्रयास स्थगित कर दिए थे। 

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) और पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की ओर से 12वीं परीक्षाएं रद करने और प्री बोर्ड व असेसमेंट के आधार पर विद्यार्थियों के परिणाम घोषित करने के फैसले के तकरीबन पंद्रह से बीस दिनों बाद भी एनटीए ने परीक्षाओं की कोई तिथि जारी नहीं की है। इसके चलते विद्यार्थी असमंजस में हैं कि कैसे तैयारी करें और क्या रूटीन बनाएं क्योंकि परीक्षाएं होनी कब है, यह पता ही नहीं है। इतना जरूर है कि एनटीए ने परीक्षाओं के जरूर आयोजन की बात कही है।

विद्यार्थी बोले- तिथि जारी करने में देरी क्यों?

विद्यार्थी ईशान ने कहा कि वह जेईई मेंस परीक्षा के दो अटेंप्ट दे चुका है और बाकी दो अटेंप्ट की तिथियां जारी होने के इंतजार में है। ईशान ने कहा कि तैयारी करने में काफी समस्या आ रही है क्योंकि तिथि जारी होने में काफी देरी की जा रही है। विद्यार्थी जसकिरत ने कहा कि अब वह समय आ रहा है जब एक ही चीज को बार-बार पढ़ने से बोरियत महसूस होने लगी है। तीसरी और चौथी अटेंपट की परीक्षा तिथि जारी होने में काफी देरी हो रही है।

तीसरी और चौथी अटेंप्ट का विलय करना रहेगा सही

एजूस्केयर इंस्टीट्यूट के साइंस विंग के डायरेक्टर तेजप्रीत सिंह की माने तो जेईई मेंस तीसरी और चौथी दोनों अटेंपट का यदि आपस में विलय(मर्ज) कर दिया जाए तो ठीक रहेगा क्योंकि इससे विद्यार्थियों का समय भी बचेगा और दो अटेंपट देने वालों के लिए तीसरे में बेहतर करने का अच्छा विकल्प भी मिल जाएगा क्योंकि इससे जेईई एडवांसड परीक्षा में भी काफी देरी हो रही है जोकि जेईई मेंस परीक्षा के बाद होती है।

यह भी पढ़ें - लुधियाना में मंत्री आशु ने मेयर व पार्षदों के साथ की बैठक, विकास कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश

chat bot
आपका साथी