अब सिगल यूज प्लास्टिक के बारे में जागरूक करेंगे विद्यार्थी

अब कालेज के विद्यार्थी सिगल यूज प्लास्टिक के बारे में जागरूक करेंगे। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों और संबंधित कालेजों से इसकी पहल करने की बात कही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 07:06 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:06 AM (IST)
अब सिगल यूज प्लास्टिक के बारे में जागरूक करेंगे विद्यार्थी
अब सिगल यूज प्लास्टिक के बारे में जागरूक करेंगे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, लुधियाना : अब कालेज के विद्यार्थी सिगल यूज प्लास्टिक के बारे में जागरूक करेंगे। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों और संबंधित कालेजों से इसकी पहल करने की बात कही है। हालांकि ऐसा भी नहीं है कि कालेजों में यह शुरुआत नई है, पर विद्यार्थी विभिन्न गतिविधियों के जरिए इसके प्रति जागरूकता बढ़ाएंगे। यूजीसी ने कहा है कि सिगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर विद्यार्थियों के बीच निबंध लेखन प्रतियोगिता कराई जाए, कालेज के एनसीसी, एनएसएस और नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर्स को इसमें शामिल किया जाए। वहीं विद्यार्थियों को चाहिए कि प्लास्टिक के विकल्प को लेकर स्टार्टअप शुरू शुरू किया जाए ताकि अन्य भी इससे प्रेरित हो सकें।

रामगढि़या ग‌र्ल्स कालेज की कार्यकारी प्रिसिपल डा. राजेश्वरपाल कौर ने कहा कि यूजीसी ने जो पहल की है, वह बहुत ही सराहनीय है। प्लास्टिक का इस्तेमाल इन दिनों एक बार फिर तेजी से हो रहा है। इसके लिए सरकार को भी सख्त कदम उठाने की जरूरत है। विद्यार्थी इस पहल का हिस्सा बनेंगे तो और भी अच्छा है।

आर्य कालेज की प्रिसिपल डा. सविता उप्पल ने कहा कि सिगल यूज प्लास्टिक के संबंध में युवा जागरूकता लाएगा, यह अच्छा प्रयास है। वैसे भी कोई भी जागरूकता ड्राइव हो, युवाओं को आगे आना ही चाहिए, क्योंकि युवा इसे बखूबी निभा सकते हैं और अन्य लोगों को प्रेरित भी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी