शहीद गिरधारी लाल का बुत प्रशासन की अनदेखी का शिकार

शहीद गिरधारी लाल का बुत प्रशासन की अनदेखी का शिकार है। साल में सिर्फ तीन बार गणतंत्र दिवस स्वतंत्रता दिवस और पांच जुलाई को उनकी बरसी वाले दिन ही उनको याद किया जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:02 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:02 AM (IST)
शहीद गिरधारी लाल का बुत प्रशासन की अनदेखी का शिकार
शहीद गिरधारी लाल का बुत प्रशासन की अनदेखी का शिकार

संस, समराला : शहीद गिरधारी लाल का बुत प्रशासन की अनदेखी का शिकार है। साल में सिर्फ तीन बार गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और पांच जुलाई को उनकी बरसी वाले दिन ही उनको याद किया जाता है। स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस एवं बरसी आने से पहले बुत के आसपास के झाड़ियों को काटकर इसको सुंदर बनाने के साथ बुत को नहला कर साफ करके उस दिन का इंतजार किया जाता है, जब प्रशासन के अधिकारी व मौजूदा विधायक आने वाले दो समारोह वाले दिन व बरसी वाले दिन हार डाल के श्रद्धांजलि दी जानी होती है। इसके बाद यह बुत फिर प्रशासन की अनदेखी का शिकार हो जाता है। समारोह बीत जाने के बाद गले में डाले हुए हार फूल सूख जाते हैं। बुत पर उड़ने वाले पक्षी इस बुत को साल भर अपनी गंदगी से इसको गंदा करते रहते हैं।

मंत्री द्वारा लगाया पौधा हो गया गायब

कुछ साल पहले इस बुत के आगे मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने पौधा लगाकर पंजाब में हरियाली लाने के लिए शुरुआत की थी। उस समय कांग्रेसी विधायक अमरीक सिंह ढिल्लों व प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद थे। अब मंत्री द्वारा लगाया गया पौधा ना जाने कहां गायब हो गया है, जबकि उन्होंने घोषणा की थी के जब वह दोबारा आएंगे तो यह पौधा बड़ा हो जाएगा।

शहीद के भाई बोले, हमें सौंप दें जिम्मेदारी

शहीद गिरधारी लाल के चचेरे छोटे भाई कृष्ण लाल भागी ने कई बार प्रशासन व नगर कौंसिल को इसको साफ सुथरा व रख रखाव के बारे में गुहार लगाई थी और कहा था कि यहां पर सुंदर पार्क बनाया जाए और यह भी कहा था कि अगर प्रशासन इसका रखरखाव नहीं कर सकता तो यह जिम्मेदारी उनको सौंप दी जाए।

शहरियों को नहीं दिखता बुत

गौरतलब है के यह बुत पहले समराला के मेन चौक में लगी हुई थी ट्रैफिक की समस्या बढ़ने से यहां ट्रैफिक लाइटें लगाने के बाद इसको हटा कर समराला के नए बस स्टैंड पर इसको लगा दिया गया। प्रशासन ने ऐसी लापरवाही दिखाई है किस जगह बुत लगाया गया है शहर निवासियों को दिखाई नहीं देता जिस कारण लोग इस बुत को देख नहीं पाते।

कौंसिल कर्मी की लगाई जाएगी ड्यूटी : ढिल्लों

विधायक अमरीक सिंह ढिल्लो ने कहा कि शहीद गिरधारी लाल के बुत की पूरे साल में तीन दिन सफाई को जाती है तो उनका कहना था के नगर कौंसिल को हर दिन शहीद के बुत की सफाई करने के लिए ड्यूटी लगा दी जाएगी व इसके आस पास चारदीवारी करके सुंदर पार्क भी बनाया जायेगा।

chat bot
आपका साथी