सराभा को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा दिलवाने के लिए केंद्र पर दबाव डालेगी पंजाब सरकार

जागरण संवाददाता, लुधियाना : अमर शहीद करतार सिंह सराभा को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा दिलवाने के लिए पंजाब सरकार केंद्र सरकार पर दबाव बनाएगी। कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने शहीद करतार सिंह सराभा के शहीदी दिवस पर पैतृक गांव सराभा में करवाए गए राज्यस्तरीय आयोजन के दौरान यह एलान किया।

शहीद को नमन करते हुए आशु ने गांव के सरकारी स्कूल को स्मार्ट स्कूल बनाने की बात करते हुए पांच लाख रुपये की ग्रांट भी गांव के विकास के लिए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार शहीदों की निशानियों को सहेजने में जुटी है। इसी के तहत 15 अगस्त को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने गांव सराभा के विकास के लिए एक करोड़ की ग्रांट को मंजूरी दी थी। इस रकम से गांव के विकास कार्य जोरों से चल रहे हैं। गांव सराभा के स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में उपस्थिति को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव कैप्टन संदीप संधू ने कहा कि शहीद करतार सिंह सराभा जैसे कौम के नायक हर हिदुस्तानी के दिल में बसते हैं। इनकी कुर्बानी की वजह से ही हम सब लोग इस आजाद फिजा में सांस ले पा रहे है। युवा पीढ़ी इन शहीदों के शौर्य से प्रोत्साहित होती रहे। इसी प्रयास में पंजाब सरकार समय-समय पर आजादी के परवानों को समर्पित आयोजन करवाती रहती है। शहीद करता सिंह सराभा की कुर्बानी इस लिए भी अविस्मरणीय है कि उनका नाम सबसे कम उम्र के शहीद के तौर पर लिया जाता है। संधू ने आश्वासन दिया कि हलका दाखा के विकास को प्राथमिकता के आधार पर लिया जा रहा है। पारिवारिक सदस्य सुखदेव कौर को किया सम्मानित

इस दौरान शहीद की प्रतिमा व उनके पैतृक निवास पर पुष्प अर्पित करते हुए गणमान्यों ने नमन किया। स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में चल रहे फुटबॉल मुकाबले में फाइनल विजेताओं इंडियन एयरफोर्स व सीआरपीएफ जालंधर की टीमों को पुरस्कार भी वितरित किए गए। शहीद करतार सिंह सराभा की पारिवारिक सदस्य सुखदेव कौर व प्रमुख शख्सियतों को स्पो‌र्ट्स क्लब द्वारा सम्मानित भी किया गया। इस दौरान एसडीएम पश्चिम अमरिदर सिंह मल्ली, पेडा चेयरमैन डॉक्टर करण वडिग, करणजीत सिंह सोनी गालिब, गुरदेव सिंह लापरा, मेजर सिंह भैणी, जगपाल सिंह खंगूड़ा, मनप्रीत सिंह, हरनेक सिंह व भूपिदर सिंह मौजूद रहे।

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.