निजी अस्पतालों में एसडीपी किट की कमी

डेंगू के कारण अस्पतालों में भर्ती ज्यादातर मरीजों को एसडीपी (सिगल डोनर प्लेटलेट्स) चढ़ाने पड़ रहे हैं। मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण अब निजी अस्पतालों में प्लेटलेट्स चढ़ाने के लिए एसडीपीसी किट (एफेरेसिस) नहीं मिल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 01:25 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 01:25 AM (IST)
निजी अस्पतालों में एसडीपी किट की कमी
निजी अस्पतालों में एसडीपी किट की कमी

जागरण संवाददाता, लुधियाना :

डेंगू के कारण अस्पतालों में भर्ती ज्यादातर मरीजों को एसडीपी (सिगल डोनर प्लेटलेट्स) चढ़ाने पड़ रहे हैं। मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण अब निजी अस्पतालों में प्लेटलेट्स चढ़ाने के लिए एसडीपीसी किट (एफेरेसिस) नहीं मिल रही है। किट की कमी के कारण मरीजों को समय पर प्लेटलेट्स नहीं चढ़ाए जा रहे हैं। मरीजों को इंतजार कर करना पड़ रहा है। वहीं गंभीर स्थिति में अस्पतालों में पहुंच रहे नए डेंगू मरीजों को भर्ती करने से सीधे सीधे मना किया जा रहा है। अस्पतालों की तरफ से मरीजों को कहा जा रहा है कि उनके पास एसडीपी किट की कमी है। ऐसे में परिजन अपने मरीज को एक से दूसरे अस्पताल में लेकर भटक रहे हैं। बताया जा रहा है कि अस्पतालों को कंपनियों से मांग के अनुसार किट नहीं मिल रही हैं। एसडीपीसी किट विदेश से मंगवाई जाती है। डेंगू के केस बढ़ने के कारण मांग बढ़ी लेकिन किट की आपूर्ति नहीं बढ़ी है।

देश में एसडीपी किट की कमी है। उत्तर प्रदेश व दिल्ली में डेंगू का काफी प्रकोप है। वहां एसडीपी किट की मांग ज्यादा है। इस बार डेंगू के मरीजों की संख्या अधिक है। अधिकतर मरीज गंभीर हालत में आ रहे हैं जिनके प्लेटलेट्स 20 हजार से कम हो जाते हैं। कंपनियों से हमें जरूरत के अनुसार किट नहीं मिल रही है। 31 अक्टूबर के बाद किट्स की कमी नहीं होगी।

- डा. आर कुंद्रा मेडिकल सुपरिटेंडेंट एसपीएस अस्पताल

--- एसडीपी किट की बहुत कमी है। कंपनी से 50 किट मांगते हैं तो कभी आठ या कभी दस किट ही मिल रही हैं। किट की कमी के कारण डेंगू के मरीजों को भर्ती नहीं कर पा रहे हैं। एसडीपी डोनेट करने के लिए डोनर की कोई कमी नहीं हैं। डोनर का तब तक कोई फायदा नहीं है, जब तक डोनर से लिए जाने वाले एसडीपी को स्टोर करने के लिए किट ही न हो।

- सुनील कुमार सनी, मैनेजर गुरु नानक अस्पताल माडल टाउन

---

कंपनियों की ओर से एसडीपी किट नहीं आ रही है। इस कारण कमी चल रही है। हम जैसे तैसे गंभीर मरीजों के लिए किट का इंतजाम कर रहे हैं। उनकी जिदगी बचाना बहुत जरूरी है। उम्मीद है कि यह कमी एक दो दिन में दूर हो जाएगी।

डा. शैली, मेडिकल सुपरिटेंडेंट फोर्टिस अस्पताल लुधियाना

---

कोरोना के कारण एसडीपी किट का उत्पादन नहीं किया जा रहा था। अधिकतर किट देश से बाहर बनती हैं। अभी सिगापुर, बैल्जियम से आ रही हैं। पहले वियतनाम से भी किट आती थीं। अब वहां प्लांट बंद हो गया है। वीरवार दोपहर को हमारे पास जरूरत के अनुसार किटस आ गई हैं

- डा. राजेश कुमार, प्रोफेसर डीएमसी अस्पताल के ब्लड सेंटर

chat bot
आपका साथी