Mission Admission: लुधियाना के निजी कालेजों में फ्रेशर्स के दाखिले की रफ्तार धीमी, जानें कारण

Mission Admission कालेजों की मानें तो धीमे प्रोसेस का कारण सरकारी कालेजों में फ‌र्स्ट ईयर का दाखिला सेंट्रलाइजड पोर्टल के जरिये होना है। हालांकि इसके आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त तक है। इसके बाद सरकारी कालेजों में फ‌र्स्ट ईयर के दाखिले के लिए पोर्टल बंद होगा।

By Edited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 06:22 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 10:21 AM (IST)
Mission Admission: लुधियाना के निजी कालेजों में फ्रेशर्स के दाखिले की रफ्तार धीमी, जानें कारण
शहर के निजी कालेजों में फ्रेशर्स के दाखिले की रफ्तार काफी धीमी। (सांकेतिक तस्वीर)

राधिका कपूर, लुधियाना। Mission Admission: कालेजों में इन दिनों जहां फ्रेशर्स के दाखिले की होड़ चल रही है, वहीं शहर के निजी कालेजों में फ्रेशर्स के दाखिले की रफ्तार काफी धीमी चल रही है। पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) के शेड्यूल के मुताबिक दस अगस्त से कालेजों में दाखिला प्रोसेस शुरू हुआ है। निजी कालेजों की बात करें तो अभी तक फ‌र्स्ट ईयर का दाखिला केवल 40 फीसद तक ही हुआ है।

कालेजों की मानें तो इस धीमे प्रोसेस का कारण सरकारी कालेजों में फ‌र्स्ट ईयर का दाखिला सेंट्रलाइजड पोर्टल के जरिये होना है। हालांकि इसके आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त तक है। इसके बाद सरकारी कालेजों में फ‌र्स्ट ईयर के दाखिले के लिए पोर्टल बंद होगा और फिर मेरिट के आधार पर दाखिला होगा। इसके बाद विद्यार्थी निजी कालेजों की ओर रुख कर सकते है।

वहीं पीयू के पहले से जारी शेड्यूल अनुसार फ‌र्स्ट ईयर के विद्यार्थियों का दाखिला बिना लेट फीस के दस सितंबर तक जारी रहेगा और एक सितंबर से क्लासिस शुरू हो जाएगी। फिलहाल कालेजों में दाखिले की धीमी रफ्तार को देखते हुए यह संभव नहीं लग रहा है कि क्लासिस एक सितंबर से शुरू हो जाएगी। अभी ये भी गाइडलाइंस नहीं आई हैं कि कि क्लासेस आनलाइन लगेंगी या आफलाइन।

आने वाले दिनों में दिखेगी तेजी : डा. गिल

खालसा कालेज फार वूमेन सिविल लाइंस की प्रिंसिपल डा. मुक्ति गिल ने कहा कि कालेज में फ‌र्स्ट ईयर के दाखिले की रफ्तार धीरे चल रही है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में दाखिले में तेजी देखने को मिले क्योंकि सरकारी कालेजों में 31 अगस्त तक सेंट्रलाइज पोर्टल के तहत विद्यार्थी फ‌र्स्ट ईयर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्लासेस के लिए गाइडलाइंस का इंतजार

देवकी देवी जैन मेमोरियल कालेज की प्रिंसिपल डा. सरिता बहल ने कहा कि उनके कालेज में अब तक फ‌र्स्ट ईयर के लिए केवल 40 फीसदी विद्यार्थियों ने ही दाखिला लिया है। दाखिले के बाद क्लासिस आनलाइन या आफलाइन जारी रखेंगे, इसके लिए पीयू की गाइडलाइंस का इंतजार है।

रफ्तार धीमी, पर बीकाम के लिए रिस्पांस अच्छा : डा. उप्पल

आर्य कालेज की प्रिंसिपल डा. सविता उप्पल ने कहा कि उनके कालेज में फ‌र्स्ट ईयर के लिए बीकाम का रिस्पांस काफी अच्छा मिला है। अब तक बीकाम की सीटें सभी फुल हो चुकी है। बाकी स्ट्रीम की बात करें तो फ‌र्स्ट ईयर के दाखिले की ओवरआल रफ्तार धीमी चल रही है।

दाखिले के साथ ले रहे वैक्सीनेशन की पहली डोज का सर्टिफिकेट

निजी कालेजों की बात करें तो वहां विद्यार्थियों से दाखिले के समय कोविड वैक्सीन की पहली डोज का सर्टिफिकेट लिया जा रहा है। अठारह साल से अधिक उम्र वाले जिन विद्यार्थियों के वैक्सीन की एक डोज भी नहीं लगी, उन्हें वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी