सरकारी कालेजों में मेरिट जारी, अब निजी कालेजों में दाखिला रफ्तार पकड़ेगी तेजी

शहर के निजी कालेजों में फ्रेशर्स यानी फ‌र्स्ट इयर के विद्यार्थियों के दाखिला की रफ्तार अभी भी धीमी ही चल रही है। दाखिले का यह प्रोसेस 40 से 50 फीसद तक ही अटका हुआ है। निजी कालेजों ने उम्मीद जताई है कि मंगलवार से फ्रेशर्स के दाखिले की रफ्तार तेज हो जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 07:31 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 07:31 PM (IST)
सरकारी कालेजों में मेरिट जारी, अब निजी कालेजों में दाखिला रफ्तार पकड़ेगी तेजी
सरकारी कालेजों में मेरिट जारी, अब निजी कालेजों में दाखिला रफ्तार पकड़ेगी तेजी

राधिका कपूर, लुधियाना : शहर के निजी कालेजों में फ्रेशर्स यानी फ‌र्स्ट इयर के विद्यार्थियों के दाखिला की रफ्तार अभी भी धीमी ही चल रही है। दाखिले का यह प्रोसेस 40 से 50 फीसद तक ही अटका हुआ है। निजी कालेजों ने उम्मीद जताई है कि मंगलवार से फ्रेशर्स के दाखिले की रफ्तार तेज हो जाएगी। कारण यह भी है कि सरकारी कालेजों में फ‌र्स्ट इयर का दाखिला सेंट्रलाइजड पोर्टल के जरिए होना है। सोमवार से सरकारी कालेजों में अंडर ग्रेजुएट क्लासिस के फ‌र्स्ट ईयर की मेरिट जारी कर दी गई और काउंसलिग प्रक्रिया भी शुरू हो गई। सरकारी कालेजों में जिन विद्यार्थियों का दाखिला नहीं हुआ, उनका रुख शहर के निजी कालेजों की तरफ होगा। वैसे भी पंजाब यूनिवर्सिटी के अकादमिक कैलेंडर के मुताबिक निजी कालेजों में बिना लेट फीस तक विद्यार्थी दस सितंबर तक दाखिला ले सकते हैं और इसके बाद लेट फीस के साथ दाखिला होगा। वहीं सरकारी कालेजों में फ्रेशर्स के पोस्ट ग्रेजुएट क्लासिस का पोर्टल भी सोमवार बंद हुआ है, जिसके बाद उनकी मेरिट जारी होगी।

जिन फ्रेशर्स ने दाखिला लिया, उनकी क्लास जारी

मास्टर तारा सिंह मेमोरियल कालेज की प्रिसिपल डा. किरणदीप कौर ने कहा कि अभी तक कालेज में चालीस से पचास फीसदी विद्यार्थियों ने ही फ‌र्स्ट ईयर में दाखिला लिया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि सरकारी कालेजों में मेरिट जारी हो चुकी है और अब विद्यार्थी निजी कालेजों में आएंगे। वहीं फ्रेशर्स के जिन विद्यार्थियों ने दाखिला ले लिया है, उनकी आनलाइन क्लास जारी है।

वैक्सीनेशन डिटेल मांगी जा रही

डा. किरणदीप कौर ने कहा कि कालेज गूगल फार्म के जरिए सभी विद्यार्थियों से वैक्सीनेशन की पहली डोज का ब्यौरा मांग रहा है। दो दिनों में विद्यार्थियों को यह ब्यौरा भरना है। इस बीच यदि पीयू आफलाइन क्लासेस के बारे यदि कोई गाइडलाइंस जारी करता है तो विद्यार्थियों के सिटिग अरेंजमेंट में कोई परेशानी नहीं होगी।

फ्रेशर्स के दाखिले की रफ्तार धीमी

देवकी देवी जैन मेमोरियल कालेज की प्रिसिपल डा. सरिता बहल ने कहा कि कालेज में अभी फ्रेशर्स विद्यार्थियों के दाखिले की रफ्तार धीमी ही चल रही है। सरकारी कालेजों में दाखिले का प्रोसेस अब एक-दो दिनों में पूरा हो जाएगा और विद्यार्थी निजी कालेजों में अपना रूख करना शुरू कर देंगे।

chat bot
आपका साथी