स्कूल व छात्र बनाए स्मार्ट, छह शिक्षकों को मिलेगा स्टेट अवार्ड

शिक्षक दिवस पर चंडीगढ़ में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में जिला लुधियाना के छह शिक्षकों को राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इनमें तीन शिक्षक अपर प्राइमरी प्राइमरी का एक और दो को प्रबंधकीय स्टेट अवार्ड से नवाजा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 07:44 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 07:44 AM (IST)
स्कूल व छात्र बनाए स्मार्ट, छह शिक्षकों को मिलेगा स्टेट अवार्ड
स्कूल व छात्र बनाए स्मार्ट, छह शिक्षकों को मिलेगा स्टेट अवार्ड

जागरण संवाददाता, लुधियाना : शिक्षक दिवस पर चंडीगढ़ में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में जिला लुधियाना के छह शिक्षकों को राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इनमें तीन शिक्षक अपर प्राइमरी, प्राइमरी का एक और दो को प्रबंधकीय स्टेट अवार्ड से नवाजा जाएगा। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल छपार के कंप्यूटर शिक्षक अमृतपाल सिंह, मिडिल स्कूल गोसल के नवजोत शमर, सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल सेखेवाल से वरिदरा कुमारी, प्राइमरी में सरकारी प्राइमरी स्कूल नारंगवाल के बलविदर सिंह को अध्यापक स्टेट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। बीपीईओ लुधियाना वन तृप्ता देवी और बीपीईओ मांगट वन भूपिदर कौर को प्रबंधकीय स्टेट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। सूबे में बनाया पहला कंप्यूटर पार्क

सीनियर सेकेंडरी स्कूल छपार के कंप्यूटर शिक्षक अमृतपाल सिंह वर्ष 2009 से इस स्कूल में कार्यरत हैं। उन्होंने स्कूल में पंजाब का पहला कंप्यूटर पार्क और थिक लाइन नेटवर्क टेक्नोलाजी से चलने वाली लैब तैयार की है। वह वर्ष 2006 में अध्यापन से जुड़े थे। अमृतपाल सिंह चार किताबें लिख चुके हैं और शिक्षा विभाग को भी दो किताबें लिख दे चुके हैं। उनकी देखरेख में विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक गतिविधियों में हिस्सा लेते हुए 290 मैडल जीते हैं। छात्रों ने पास की एनएमएमसी स्कालरशिप परीक्षा

सरकारी मिडिल स्कूल गोसल के शिक्षक नवजोत शमर वर्ष 2012 से यहां कार्यरत है। उन्होंने वर्ष 1998 में शिक्षा विभाग में सेवाएं शुरू की थीं। इनकी अगुआई में स्कूल के छात्रों ने नेशनल मींस कम मैथ्स स्कालरशिप (एनएमएमएस) की परीक्षा पास की है। इनके प्रयासों से स्कूल में लड़कियों के लिए कबड्डी शुरू की गई। दानी सज्जनों के सहयोग से स्कूल की इमारत, फर्श की मरम्मत करवाई और स्मार्ट स्कूल बनाने में सहयोग दिया। स्कूल में छह गुना बढ़ी छात्रों की संख्या

सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल सेखेवाल की साइंस की अध्यापिका वरिदरा प्रवीण वर्ष 2010 से यहां तैनात हैं। वर्ष 1989 में उन्होंने अपनी सेवाएं शुरू की थी। 2010 में वह जब सेखवाल स्कूल आई थी तो स्कूल में आठ कमरे व 450 विद्यार्थी थे। दानी सज्जनों के सहयोग से उन्होंने स्कूल में काम करवाया और अब स्कूल में तीस कमरों में 2350 विद्यार्थी हैं। उनकी गाइडेंस में स्कूल के छात्रों ने विज्ञान मेले में हिस्सा लिया। वर्ष 2016 में स्कूल में साइंस ग्रुप शुरू किया।

स्कूल में खुद किया बाला वर्क

सरकारी प्राइमरी स्कूल के शिक्षक बलविदर सिंह वर्ष 2016 से इस स्कूल में पढ़ा रहे हैं। शिक्षा विभाग के साथ वर्ष 2006 में सेवाएं शुरू की थीं। 2016 में ही सिधवां खुर्द के सकूल में पहली स्मार्ट क्लास बनाई। इसके बाद नारंगवाल स्कूल में दानी सज्जनों के सहयोग से छह कक्षाओं को स्मार्ट बनाया। अब तक 470 आनलाइन कक्षाएं लगा चुके हैं। पढ़ाई को रोचक बनाने के लिए एनिमेशन के तौर पर वीडियो तैयार कर चुके हैं। प्रबंधकीय स्टेट अवार्ड..

राज्य में इनरोलमेंट बढ़ाने वाला ब्लाक बना

ब्लाक प्राइमरी एजूकेशनल अफसर (बीपीईओ) मांगट वन भूपिदर कौर साल 1989 से शिक्षा विभाग में कार्यरत है। वर्ष 2018 से बीपीईओ के पद पर हैं। सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने में मांगट वन ब्लाक सूबे में सबसे आगे रहा है। इसी के साथ भूपिदर कौर की गाइडेंस में इस ब्लाक में क्वालिटी एजूकेशन, परीक्षाओं के परिणाम काफी अच्छे रहे हैं।

छात्रों की संख्या बढ़ी, स्कूलों में बनवाए कमरे

ब्लाक प्राइमरी एजूकेशनल अफसर (बीपीइओ) लुधियाना वन तृप्ता रानी ने ब्लाक में 35,324 बच्चों की इनरोलमेंट बढ़ाई है। दानी सज्जनों के सहयोग से इस साल ब्लाक के कंगनवाल स्कूल में 14 कमरे, दस वाशरूम, एक हाल, बरामदा, फर्नीचर मुहैया करवाया। वह साल 1988 से शिक्षा क्षेत्र में तथा 2018 से बीपीईओ हैं।

chat bot
आपका साथी