त्योहारी सीजन में मांग मजबूत, लुधियाना में आयात बंद होने से इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों की किल्लत

ग्राहकों का रूख रिटेलर्स की ओर बढ़ रही है। लेकिन मांग के मुताबिक कई उत्पादों की शार्टेज व्यापार भुनाने में बाधा बन सकती है। नवरात्र आरंभ होते ही बाजार में अच्छे संकेत देखने को मिल रहे हैं। रिटेलर्स के लिए अब यह समस्या है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 01:10 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 01:10 PM (IST)
त्योहारी सीजन में मांग मजबूत, लुधियाना में आयात बंद होने से इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों की किल्लत
त्योहारी सीजन में ग्राहकों की बाजार में आवाजाही शुरू हो गई है। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। कोविड संकट के बाद बाजार में आई बहार से त्योहारी सीजन में ग्राहकों की बाजार में आवाजाही शुरू हो गई है। नतीजतन कई महीनों के बाद इलेक्ट्रोनिक्स उत्पादों की मांग मजबूत हो रही है। लेकिन चीन से कम हुई इंपोर्ट, आयात हुए कंटेनरों के किसान आंदोलन और ट्रेनें न चलने से पंजाब में न पहुंच पाने के चलते इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों की किल्लत है।

ऐसे में मांग को पूरा करने में डीलरों को दिक्कत आ रही है। डीलरों का तर्क है कि यदि आपूर्ति न बढ़ी तो सीजन पर असर हो सकता है। ग्राहकों का रूख रिटेलर्स की ओर बढ़ रही है। लेकिन मांग के मुताबिक कई उत्पादों की शार्टेज व्यापार भुनाने में बाधा बन सकती है। नवरात्र आरंभ होेते ही बाजार में अच्छे संकेत देखने को मिल रहे हैं। रिटेलर्स के लिए अब यह समस्या है कि किस तरह ग्राहकों की मांग को पूरा किया जाए और उन्हें डिमांड के मुताबिक उत्पाद मुहैया करवाए जा सकें।

मार्केट के अच्छे रिस्पांस ने दी राहत 

डीके इलेक्ट्रानिक्स के एमडी अशोक धवन के मुताबिक कोविड के बाद मार्केट के अच्छे रिस्पांस ने राहत दी है। अगर डिमांड के मुताबिक उत्पादों की सप्लाई मिल जाए, तो यह सीजन पिछले पांच सालों में सबसे अच्छा सीजन साबित हो सकता है। बाजार में इस समय ऐसे उत्पादों की शार्टेज है, जिनके निर्माण के लिए इंटरनेशनल मार्केट से कलपुर्जे आते है।

कई देशों में प्रोडक्शन भी कम 

कई देशों में प्रोडक्शन भी कम है और सबसे बड़ा मुद्दा लोजिस्टिक का है। इसके चलते इन दिनों में इलेक्ट्रानिक्स सेगमेंट को दो चार होना पड़ रहा है। अब सरकार ने एसी की इंपोर्ट पर भी ब्रेक लगा दी है। ऐसे में इस सेगमेंट भी आने वाले दिनों में किल्लत आ सकती है। जबकि अगले साल तक भारतीय कंपनियां गर्मी आने तक इनोवेशन से राहत दे सकती है।

एलईडी और रेफ्रीजरेटर की किल्लत

इस समय सबसे अधिक किल्लत एलईडी और रेफ्रीजरेटर की है। लायड इंडिया के ब्रांच मैनेजर सौरभ उप्पल के मुताबिक इस समय कंपनी में एलईडी को लेकर खासी किल्लत हो रही है। इसकी मुख्य वजह डिमांड और सप्लाई का मैच न हो पाना है। इस समय मार्केट में तेजी से डिमांड में बढ़ोतरी हुई है।

विदेश से इंपोर्ट उत्पादाें में ज्यादा परेशानी

हिताची के ब्रांच मैनेजर रवि शर्मा के मुताबिक जो उत्पाद विदेश से इंपोर्ट हो रहे हैं। उसको लेकर खासी परेशानी है। बार रेफरीजरेटर की करें, तो इसके दामों में भी कुछ इजाफा शार्टेज के करते करना पड़ा है। जबकि कोविड के बाद एकदम से मांग का निकलना अच्छा संकेत है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी