Coronavirus Sero survey in Ludhiana: 90 फीसद शहरियाें में कोरोना से लड़ने वाली एंटीबाडीज

Coronavirus Sero survey in Ludhiana सेहत विभाग की टीमों ने एक घर में से केवल एक सदस्य का ही ब्लड सैंपल लिया जिसकी जांच सिविल अस्पताल में स्थित आइडीएसपी लैब में की गई। 17 से 20 नवंबर के बीच हुए सर्वे के परिणाम आ चुके है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 10:47 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 10:47 AM (IST)
Coronavirus Sero survey in Ludhiana: 90 फीसद शहरियाें में कोरोना से लड़ने वाली एंटीबाडीज
शहरों में ज्यादा कोरोना, यहीं लोगों में संक्रमण से लड़ने की ज्यादा ताकत। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, [आशा मेहता]। Coronavirus Sero survey in Ludhiana: कोरोना वायरस फिर बढ़ने लगा है। ऐसे संक्रमण से लडऩे वाली एंटीबाडीज का पता लगाने के लिए सेहत विभाग ने नवंबर में सीरोलाजिकल (सीरो) सर्वे के तहत रूरल (ग्रामीण)और अर्बन (शहरी) एरिया में रैंडम सैंपलिंग करवाई। उन लोगों के ब्लड सैंपल लिए, जिनको कोरोना होने की पुष्टि नहीं हुई थी।

यानी ऐसे लोग जिनमें न तो कोरोना के कोई लक्षण थे न ही इन लोगों ने कभी जांच करवाई थी। सीरो सर्वे के तहत रूरल के पांच इलाकों कूमकलां, पक्खोवाल, मानुपुर, सिधवाबेट व सुधार से दो सौ सैंपल लिए । अर्बन में जुगियाना, जनकपुरी, गिल, माधोपुरी व समराला से दो सौ सैंपल लिए। हर इलाके से 40-40 सैंपल लिए यानी की दस इलाकों से कुल 400 सैंपल लिए गए।

सेहत विभाग की टीमों ने एक घर में से केवल एक सदस्य का ही ब्लड सैंपल लिया, जिसकी जांच सिविल अस्पताल में स्थित आइडीएसपी लैब में की गई। 17 से 20 नवंबर के बीच हुए सर्वे के परिणाम आ चुके है, जिसमें हैरान कर देने वाली हकीकत सामने आई है।

जांच रिपोर्ट में अर्बन में 90 फीसद लोगों के शरीर में कोरोना के खिलाफ लडऩे वाली एंटीबाडीज की मौजूदगी पाई गई, जबकि रूरल में 17 से 50 फीसद लोगों में संक्रमण के खिलाफ एंटीबाडीज का विकास शरीर में पाया गया।
सबसे अधिक कोरोना संक्रमित शहरी इलाकों से ही सामने आए हैं। विभागीय आंकड़ों के  अनुसार अब तक कुल 22457 लोग जिले में संक्रमित पाए गए हैं। इसमें से सिटी से ही अकेले 19907 लोग हैं।

सेहत विभाग के अधिकारियों के मुताबिक शहरी इलाकों में कोरोना अधिक फैला है। यही वजह है कि सीरो सर्वें में शहरी आबादी में अधिक एंटीबाडीज पाई गई है। जिले के सेहत विभाग की ओर से सीरो सर्वे की अपनी इस रिपोर्ट को स्टेट को भेज दिया गया है। अब इस सीरो सर्वे रिपोर्ट के आधार पर जिले की पूरी आबादी का विश्लेषण किया जाएगा।

जनकपुरी से लिए  40 लोगों के सैंपल, सभी के शरीर में मिली एंटीबाडी
सेहत विभाग की जानकारी के अनुसार जनकपुरी के लोगों में सबसे अधिक कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबाडी की मौजूदगी पाई गई। विभाग ने इस इलाके से 40 लोगों के सैंपल लिए थे। जांच में इन सभी लोगों के शरीर में कोरोना के खिलाफ लडऩे वाली एंटीबाडीज पाई गई। जनकपुरी में कोरोना काफी फैला था। यह इलाका अमरपुरा के साथ पड़ता है।

सर्वे से यह होगा फायदा
सेहत विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सीरो सर्वें से यह पता लगाना आसान हो गया कि जिले में कोरोना कितना फैला है। कितनी आबादी इस वायरस की चपेट में आई और किस तरह संक्रमण अधिक फैला। इससे जिले में कोरोना की असल स्थिति का पता लगाना आसान हो जाएगा। सर्वें से कम एंटीबाडीज वाले इलाकों की जानकारी मिलने से अधिक सक्रियता से काम करने में मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी