CBSE की नई शिक्षा प्रणाली से बढ़ेंगे स्वरोजगार के अवसर, लुधियाना की GHG अकादमी में सेमिनार लगाकर किया जागरूक

जीएचजी अकादमी में प्रिंसिपल रमनजोत कौर ग्रेवाल की अगुआई में विद्यार्थियों को इस नई शिक्षा प्रणाली से होने वाले लाभ बताते हुए कहा कि सरकार की तरफ से विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए विशेष शिक्षा प्रणाली तैयार की गई है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 10:58 AM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 10:58 AM (IST)
CBSE की नई शिक्षा प्रणाली से बढ़ेंगे स्वरोजगार के अवसर, लुधियाना की GHG अकादमी में सेमिनार लगाकर किया जागरूक
नई शिक्षा प्रणाली संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए लगाए हुए सेमिनार में संबोधित करते वक्ता। (जागरण)

संवाद सहयोगी, जगराओं (लुधियाना)। सीबीएसई की नई शिक्षा प्रणाली काे लेकर अध्यापकाें काे जागरूक करने के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया। स्कूल काउंसलर नीरज शर्मा ने अध्यापकों को सरकार द्वारा तैयार की गई नई शिक्षा प्रणाली के संबंध में जानकारी दी। 

जीएचजी अकादमी में प्रिंसिपल रमनजोत कौर ग्रेवाल की अगुआई में विद्यार्थियों को इस नई शिक्षा प्रणाली से होने वाले लाभ बताते हुए कहा कि सरकार की तरफ से विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए विशेष शिक्षा प्रणाली तैयार की गई है। जिसमें विद्यार्थियों को पुस्तकों की पढ़ाई से अधिक प्रेक्टिकल काम करने पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। विद्यार्थियों की इच्छा और प्रतिभा के अनुसार उनको विभिन्न कोर्सों का ज्ञान दिया जाएगा। इसके चलते वह भविष्य में सिर्फ नौकरियों पर ही निर्भर नहीं रहेंगे बल्कि अपना स्वरोजगार भी पैदा कर सकेंगे।

उन्होंने अध्यापकों को इस नई शिक्षा प्रणाली के तहत विद्यार्थियों को पढ़ाने और नए कोर्स की शिक्षा देने की नई तकनीक जानकारी दी ताकि विद्यार्थियों को शिक्षा प्रणाली से अधिक से अधिक लाभ हासिल हो सके। प्रिंसिपल ग्रेवाल ने स्कूल में आए हुए सभी रिसोर्स पर्सन का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि जीएचजी अकादमी हमेशा ही नई तकनीक और मेहनत के साथ विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करती है।

यह भी पढ़ें-Weather Forecast Punjab: पंजाब में मानसून पड़ा कमजाेर, फिर मौसम के तेवर होंगे तल्ख; भीषण गर्मी करेगी लाेगाें काे बेहाल

जीएचजी अकादमी नई शिक्षा प्रणाली को पूरी तरह करेगी लागू

उन्होंने अध्यापकों से अपील करते हुए कहा कि वह हमेशा की तरह इस नई शिक्षा प्रणाली के नियमों की मेहनत और लगन के साथ पालना करते हुए विद्यार्थियों को इस शिक्षा प्रणाली के तहत शिक्षा प्रदान करें। उन्होंने आश्वासन दिलाया कि जीएचजी अकादमी द्वारा इस नई शिक्षा प्रणाली को पूरी तरह से लागू करने के लिए अध्यापकों की प्रत्येक जरूरत को पूरा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-Income Tax Case : पंजाब के CM अमरिंदर सिंह व उनके बेटे रणइंद्र के मामले में फैसला सुनाने पर हाईकाेर्ट की रोक, जानें कारण

chat bot
आपका साथी