स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टों में देरी से सेक्रेटरी खफा, डेडलाइन पर काम पूरा करवाने के आदेश

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर में चल रहे प्रोजेक्टों में हो रही देरी से स्थानीय निकाय विभाग के प्रिसिपल सेक्रेटरी भी खफा हैं। सोमवार को चंडीगढ़ में हुई स्मार्ट सिटी लिमिटेड की स्टेट लेवल कमेटी की बैठक में प्रिसिपल सेक्रेटरी एके सिन्हां ने अफसरों को साफ कह दिया कि प्रोजेक्टों में देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:03 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:03 PM (IST)
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टों में देरी से सेक्रेटरी खफा, डेडलाइन पर काम पूरा करवाने के आदेश
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टों में देरी से सेक्रेटरी खफा, डेडलाइन पर काम पूरा करवाने के आदेश

जागरण संवाददाता, लुधियाना : स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर में चल रहे प्रोजेक्टों में हो रही देरी से स्थानीय निकाय विभाग के प्रिसिपल सेक्रेटरी भी खफा हैं। सोमवार को चंडीगढ़ में हुई स्मार्ट सिटी लिमिटेड की स्टेट लेवल कमेटी की बैठक में प्रिसिपल सेक्रेटरी एके सिन्हा ने अफसरों को साफ कह दिया कि प्रोजेक्टों में देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रोजेक्टों की जो डेडलाइन तय की गई है उसके हिसाब से काम पूरे करवाए जाएं। उन्होंने स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ व निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल को सख्त हिदायतें दी हैं कि जो कांट्रैक्टर समय पर काम नहीं कर रहे हैं उनसे जल्दी काम करवाएं। इसके अलावा उन्होंने अफसरों को कहा कि जो प्रोजेक्ट टेंडर स्टेज पर हैं उनकी प्रक्रिया जल्दी पूरी करवाई जाए और जिन प्रोजेक्टों की डीपीआर बनी है उन्हें भी जल्दी से जल्दी टेंडर स्टेज में लाया जाए।

दरअसल प्रिसिपल सेक्रेटरी ने शहर में चल रहे प्रोजेक्टों का रिव्यू करने के लिए स्मार्ट सिटी से संबंधित अफसरों को चंडीगढ़ बुलाया था। इसके अलावा स्मार्ट सिटी के डायरेक्टर्स को वर्चुअली बैठक से जोड़ा गया। बैठक में नगर निगम कमिश्नर ने शहर के अलग अलग प्रोजेक्टों की प्रोग्रेस रिपोर्ट पेश की। जिसमें उन्होंने बताया कि कई प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं और कई पर काम तेजी से चल रहा है। इसके अलावा कुछ प्रोजेक्ट अभी टेंडर स्टेज में हैं। उन्होंने कहा कि एक एक प्रोजेक्ट को मानिटर किया जा रहा है ताकि समय पर काम पूरा हो सके।

पार्किंग और ट्रैफिक पर नहीं हुआ कुछ भी काम

स्मार्ट सिटी के डायरेक्टर आर्किटेक्ट संजय गोयल भी इस बैठक में वर्चुअली जुड़े। संजय गोयल ने कहा कि लुधियाना शहर की सबसे बड़ी समस्या ट्रैफिक और पार्किंग की है। लेकिन स्मार्ट सिटी के तहत इन दोनों पर कोई काम नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि शहर में पार्किंग बनाने की बात स्मार्ट सिटी लिमिटेड की पहली बैठक से चल रही है। लेकिन अभी तक इस पर कोई काम नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि अगर पार्किंग बनेंगी तो शहर में ट्रैफिक समस्या भी दूर हो जाएगी। इसके अलावा लुधियाना को इंडस्ट्रियल सिटी के नाम से जाना जाता है लेकिन इंडस्ट्रियल एरिया में भी कोई भी काम नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्रियल एरिया में भी सड़कों पर काम किया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी