Science Fair In Ludhiana: सरकारी स्मार्ट स्कूल पीएयू में बच्चों ने सिलेबस अनुसार माडल्स किए तैयार

Science Fair In Ludhiana सरकारी स्मार्ट स्कूल पीएयू में आयाेजित साइंस फेयर में बच्चों ने माडल्स थीम अनुसार नहीं ब्लकि सिलेबस अनुसार तैयार किए। बच्चों के टैलेंट को सराहने और निर्णायक की भूमिका एससीईआटी के डायरेक्टर जरनैल सिंह ने निभाई।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 02:14 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 02:14 PM (IST)
Science Fair In Ludhiana: सरकारी स्मार्ट स्कूल पीएयू में बच्चों ने सिलेबस अनुसार माडल्स किए तैयार
लुधियाना में साइंस फेयर में विभिन्न जिलों से 44 बच्चों ने लिया हिस्सा। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Science Fair In Ludhiana: बच्चों ने अपनी प्रतिभा के साथ सिलेबस अनुसार माडल्स प्रदर्शित किए। सोमवार काे सरकारी स्मार्ट स्कूल पीएयू में शिक्षा विभाग की ओर से राज्य स्तरीय साइंस फेयर का आयोजन किया गया। राज्य स्तरीय साइंस फेयर में हर जिले से कैटेगरी अनुसार एक-एक बच्चे का माडल सहित चयन किया गया। साइंस फेयर में दो कैटेगरी कक्षा छठी से 8वीं के 22 तथा कक्षा 9वीं-10वीं के 22 बच्चों सहित कुल 44 ने हिस्सा लिया। बता दें कि इस बार साइंस फेयर में माडल्स थीम अनुसार नहीं ब्लकि सिलेबस अनुसार बच्चों ने तैयार किए। बच्चों के टैलेंट को सराहने और निर्णायक की भूमिका एससीईआटी के डायरेक्टर जरनैल सिंह ने निभाई। जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी लखवीर सिंह समरा भी इस दौरान मौजूद रहे।

इस दौरान बच्चों ने न्यूट्रालाइजेशन, रोजाना जीवन में ओहम के नियम का प्रयोग, रिफलेक्शन आफ साउंड, साउंड फारमेशन, हवा दबाव डालती है इत्यादि प्रदर्शित किए। खास बात यह रही कि जजमेंट के समय बच्चों से उनके माडल्स के बारे पूछा भी गया कि उनका माडल क्या वर्किंक करेगा। बिजलाई मोटर माडल में बच्चों ने चुंबकीय रेखाएं दिखाई जिसमें आयरन फीलिंग लेकर बिजली प्रवाहित होती दिखाई गई। वहीं साउंड फारमेशन में वाइवरेशन के दो तरीके बताए गए।

यह भी पढ़ें-Unemployment in Punjab: पंजाब में बेरोजगारी की दर सबसे ज्यादा, 3 हजार करोड़ की सबसिडी देने पर भी नहीं बदले हालात

तेज गति से होने वाला वाइवरेशन दिखाया

पहला स्लो वाइवरेशन और दूसरा तेज गति से होने वाला वाइवरेशन दिखाया गया। तेज वाइवरेशन सुनने में मदद करता है। हवा दबाव डालने वाले माडल में हवा की विभिन्न गति को दिखाया गया और इन गति का रोजाना जीवन में क्या महत्व है, को बताया गया। फिर हवा बादलों का रूप कैसे धारण करती है, इसे भी माडल्स के जरिए बताया गया।

यह भी पढ़ें-Protest In Ludhiana: परीक्षाएं आफलाइन लेने के विराेध में प्रदर्शन, जीएनई कालेज के छात्राें ने की नारेबाजी

chat bot
आपका साथी