Sawan 2021: सावन में व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं काे मिलता है पुण्य, मंदिरों में कल होगा जलाभिषेक

Sawan 2021 हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार सावन के सोमवार के दिन व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं को 16 व्रत रखने के समान पुण्य फल की प्राप्ति होती है। इसी कारण ज्ञानी शिव भक्त सावन के महीने में आने वाले सभी सोमवार को श्रद्धापूर्वक व्रत रखते हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 04:29 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 04:29 PM (IST)
Sawan 2021: सावन में व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं काे मिलता है पुण्य, मंदिरों में कल होगा जलाभिषेक
सावन का पहला सोमवार आज,मंदिरों में शिवलिंग पर होगा जलाभिषेक।

जागरण संवाददाता बरनाला। Sawan 2021: पूर्णिमा से व्रत रखने वाले भक्त सावन के पहले सोमवार पर शिव मंदिरों में श्रद्धालु शिवलिंग पर जलाभिषेक कर मंगल कामना मांगेंगे। शिवशंकर को खुश करने के लिए श्रद्धालु शिवलिंग पर दूध, जल, गंगाजल, धतूरा,आक, दही, बिलपत्र, गन्ने का रस, फल व फूल आदि चढ़ाकर जलाभिषेक करेंगे। ज्योतिषचार्य पंडित घनश्याम रतूड़ी ने बताया कि भगवान शिव को अति प्रिय सावन के सोमवार के दिन व्रत रखने से दोहरा फल प्राप्त होता है।

हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार सावन के सोमवार के दिन व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं को 16 व्रत रखने के समान पुण्य फल की प्राप्ति होती है। इसी कारण ज्ञानी शिव भक्त सावन के महीने में आने वाले सभी सोमवार को श्रद्धापूर्वक व्रत रखते हैं। इस बार सावन महीने में चार सोमवार आ रहे हैं। जिसमें श्रद्धालु व्रत रखकर विधिवत पूजा करेंगे। व्रत रखने से पहले पूजा-अर्चना करने की विधि और व्रत संपन्न होने पर अध्यापन करने के बारे में भी अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करनी जरूरी है।

फलाहार व्रत रखने वाले भक्तों को सीजन के फलों को प्राथमिकता देनी चाहिए जबकि दिन भर में एक बार खाना खाने वाले श्रद्धालुओं को सेहत के मुताबिक खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए। इस बार पहला सोमवार 26 जुलाई, दूसरा सोमवार 2 अगस्त, तीसरा सोमवार 9 अगस्त तथा चौथा सोमवार 16 अगस्त को होगा।

इसलिए भगवान शिव को प्रिय है सावन

भागवत भास्कर पंडित डाक्टर सूर्यकांत शास्त्री बताते हैं कि पौराणिक कथा के मुताबिक इस माह में भगवान शिव की कृपा बरसती है। आस्था के मुताबिक देवी सती ने जब अपने पिता दक्ष के घर योग शक्ति से शरीर का त्याग किया था तो हर जन्म में पति के रूप में महादेव को पाने का प्रण लिया था। दूसरे जन्म में देवी सती ने हिमालय राज के घर जन्म लेने के बाद भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए श्रावण महीने में निराहार कठोर व्रत किया था। इसके बाद उन्होंने भगवान शिव को पति रूप में प्राप्त किया। तब से लेकर भगवान शिव को यह माह अति प्रिय है।

व्रत में इन बातों का रखें ध्यान

गर्मी तथा उमस के बीच व्रत रखना आसान नहीं होता। खासकर कम तापमान के बीच कामकाज करने के साथ व्रत को पूरा करना काफी कठिन होता है। ऐसे में व्रत रखने वालों को खास एहतियात बरतनी चाहिए। इस बारे में डॉ राजिंदर भारद्वाज बताते हैं कि व्रत रखने के दौरान हेल्दी फूड का सेवन करना चाहिए।-

व्रत के दौरान क्या खाएं

व्रत के दौरान डाइट में सूखे मेवे शामिल करें। जिससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।पानी की कमी से बचने के लिए नींबू पानी, नारियल पानी तथा जूस का सेवन करें।सोमवार का व्रत रखने के दौरान मौसमी फलों का सेवन करें। खासकर अनार, मौसमी तथा संतरा सहित रसदार फलों का सेवन करना लाभकारी होगा। व्रत के दौरान अधिक समय तक खाली पेट रहने से गैस की संभावना बन जाती है। ऐसे में आलू बुखारा बेहतर फल है। पेट में गैस से बचने के लिए तली भुनी चीजों से परहेज करें।

chat bot
आपका साथी