सवालों के घेरे में नगर कौंसिल की सेनिटेशन शाखा के प्रस्ताव

खन्ना नगर कौंसिल का सेनिटेशन विभाग शक और सवालों के घेरे में आ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:44 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:44 PM (IST)
सवालों के घेरे में नगर कौंसिल की सेनिटेशन शाखा के प्रस्ताव
सवालों के घेरे में नगर कौंसिल की सेनिटेशन शाखा के प्रस्ताव

सचिन आनंद, खन्ना : खन्ना नगर कौंसिल का सेनिटेशन विभाग शक और सवालों के घेरे में आ गया है। विभाग के काम को लेकर पहले भी कईं विवाद उठते रहे हैं लेकिन, वीरवार की नगर कौंसिल की हाऊस बैठक में विभाग की तरफ से भेजे गए दो प्रस्तावों पर विपक्ष ने जमकर सवाल उठाए। दोनों ही प्रस्तावों पर जवाब देने के लिए विभाग के उच्चाधिकारी बैठक में मौजूद नहीं थे। इसके चलते दोनों प्रस्तावों को फिलहाल लंबित सूची में डाल दिया गया है। हालांकि दोनों प्रस्तावों में भ्रष्टाचार के आरोप विपक्ष ने जरूर जड़ दिए हैं।

बैठक के एजेंडे में डाले गए प्रस्ताव संख्या 9 में डोर टू डोर कलेक्शन के लिए पांच स्वराज ट्रैक्टर और ट्रालियां खरीदने की मंजूरी मांगी गई है। इस पर करीब 41 लाख रुपये के खर्च का अनुमान है। शिअद के पार्षदों सर्वदीप सिंह कालीराव और परमप्रीत सिंह पोंपी ने इस पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि डोर टू डोर कूड़ा इकट्ठा करने का काम ठेके पर है। ऐसे में सारी मशीनरी और वाहन ठेकेदार ने खरीदने हैं। ऐसे में कौंसिल को खर्च करने की क्या जरूरत है।

गौरतलब है कि पहले भी कूड़े की कलेक्शन के लिए 10 एस टैंपो का प्रस्ताव कौंसिल पारित कर चुकी है जबकि यह टैंपों ठेकेदार ने लगाने होते हैं।

प्रस्ताव संख्या 17 में रसूलड़ा स्थित कूड़े के डंप में पड़े कूड़े को रेमीडेशन करने के लिए टेंडर देने के अधिकार एडीसी लुधियाना को देने की मंजूरी मांगी गई। विपक्षी पार्षदों ने एतजार जताया कि प्रस्ताव में 1 लाख 60 हजार टन कूड़े के डंप में मौजूद होने की बात कही गई है। उन्होंने कहा कि ऐसी कौन सी मशीन है जिसकी मदद से कूड़े को मापा गया? ऐसे तो केवल भ्रष्टाचार के रास्ते खोले जा रहे हैं। गौरतलब है कि इससे पहले भी शहर के वार्ड 11 स्थित खाली जगह पर 12 लाख के खर्च से कूड़ा उठाने का प्रस्ताव विवादों में आ चुका है। विपक्ष ने इसमें भी ठगी के आरोप लगाए थे। प्रस्ताव संख्या 17 पर हुए विवाद के बाद इसे भी पेंडिग में रख दिया गया। सीवरेज लाईन की सफाई को ली जाएगी कैबी मशीन

बैठक में शहर की सीवरेज लाईन की सफाई को कैबी मशीन लेने का प्रस्ताव पारित किया गया। इस पर 59 लाख 59 हजार रुपये खर्च का अनुमान है। विपक्षी पार्षदों ने इस संबंधी प्रस्ताव मे शहर में 100 फीसद सीवरेज होने संबंधी लिखे जाने पर एतराज जताया। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव में गलत सूचना दी गई है। इस पर प्रधान कमलजीत सिंह लद्दड़ ने कहा कि कईं बार गलती से ऐसा हो जाता है। शहर में 100 फीसद सीवरेज प्रोजेक्ट भी जल्द ही पूरा होने जा रहा है। उसके आखिरी टेंडर कुछ ही दिन में खुल जाएंगे। ठेकेदार रोहित शर्मा को दी श्रद्धांजलि

कुछ दिन पहले ही खन्ना नगर कौंसिल के युवा ठेकेदार रोहित शर्मा के निधन पर बैठक में शोक व्यक्त किया गया। इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन व पार्षद गुरमिदर सिंह लाली ने रोहित शर्मा को श्रद्धांजलि देने के लिए दो मिनट का मौन रखने का प्रस्ताव दिया। इस पर सभी पार्षद अपने स्थानों पर खड़े हो गए और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। नगर कौंसिल के उप प्रधान जतिदर पाठक भी बैठक में मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी