हवा और पानी की तरह होते हैं संत, एक स्थान पर नहीं रुकते : अचल मुनि

एस एस जैन स्थानक शिवपुरी के तत्वाधान में ओजस्वी वक्ता गुरुदेव अचल मुनि म. ठाणा-5 के सानिध्य में विदाई दिवस व सम्मान समारोह का आयोजन जैन स्थानक प्रांगण में किया गया। चातुर्मास की विदाई समारोह के अवसर पर गुरु अचल मुनि ने कहा कि संत और सूर्य कभी एक जगह नहीं टिकते।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 05:00 AM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 06:08 AM (IST)
हवा और पानी की तरह होते हैं संत, एक स्थान पर नहीं रुकते : अचल मुनि
हवा और पानी की तरह होते हैं संत, एक स्थान पर नहीं रुकते : अचल मुनि

संस, लुधियाना :

एसएस जैन स्थानक शिवपुरी के तत्वाधान में गुरुदेव अचल मुनि म. ठाणा-5 के सानिध्य में विदाई दिवस व सम्मान समारोह का आयोजन जैन स्थानक प्रांगण में किया गया। चातुर्मास की विदाई समारोह के अवसर पर गुरु अचल मुनि ने कहा कि संत और सूर्य कभी एक जगह नहीं टिकते। ये जहां जाते है, अंधकार मिटाते हैं। संत तो बहते पानी और चलती हवा जैसे होते हैं। संत तो सुगंध हैं। सुंगध फैलाने का काम हवा का होता है। संत की महिमा बताने का काम श्रावक का है। जो साधना में है वो संत है। जो साधना में नहीं है, तो समझना पेट भरने वालों की जमात है।

गुरुदेव ने कहा कि मैं दिलों को तोड़ कर नहीं जोड़ कर जा रहा हूं। प्रत्येक श्रद्धालु ने पूरी श्रद्धा व आस्था के साथ संतों की सेवा की। संत मुनि का अपना कोई घर नहीं होता। वह तो भक्तों के दिलों में निवास करते है। इस अवसर पर शीतल मुनि म. ने अपने उद्बोधन से सभी को मंत्रमुंग्ध किया व श्री अतिशय मुनि म. ने भजनों के द्वारा सभी को भाव विभोर कर डाला। श्री अखिल मुनि व निखिल मुनि म. ने भी अपने दर्शन से सभी को निहाल किया।

इस अवसर पर सभा द्वारा समाज की ओर से पूरे चातुर्मास में अपनी सेवाएं देने के लिए सनातन धर्म कमला लोहिटया कॉलेज धर्मपाल व ब्रज मोहन, गौरव, शिवपुरी मंदिर कमेटी टूटियां वाला मंदिर से प्रधान वेद प्रकाश, उमा दत्त शर्मा, रणधीर, तरसेम, नरेश गोगना को, यूएसपीसी अस्पताल से भारत भूषण जैन, जोगिदर पाल जैन, डॉ. अर्चना, डॉ. अजय, डॉ. अमित जैन सहित, अनिल गोगना। वर्धमान जैन युवक संघ, जैन मिलन संघ, जैन युवती संघ, वर्धमान जैन युवती संघ ने चातुर्मास में पूरे सेवाएं दी।

बच्चों में रिद्धि जैन, आशिरा जैन, समभावी जैन, सम्यक जैन, तमन्ना जैन, अतिशय, समक्ति, पुनीता, आशु, सिम्मी, शिवानी, इंदु, मंजू, रेणु, राखी, चहक, शैंपी जैन, दीपिका, पारुल, रचना, भावना, ईशा, दीप्ति, अतिशय, समर्कित सहित फूलचंद जैन, चेयरमैन डॉ. मुलख राज जैन, संजय जैन महावीर, मनीष अनुपम आदि शामिल थे। सभाध्यक्ष विनीत जैन ने संघ संचालक गुरुदेव नरेश मुनि म. ने उनका समाज के लिए पत्र भेजा।

chat bot
आपका साथी