लुधियाना के साहनेवाल में पंचायतों ने प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ खाेला माेर्चा, जानें कारण

हल्का साहनेवाल में हो रहे विकास के दावों की ब्लाक समिति लुधियाना-2 के अध्यक्ष बलवीर सिंह बुढेवाल और उपाध्यक्ष दर्शन सिंह मिंटू माहला ने पोल खोल दी है। भेदभाव को रोकने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री और डीसी लुधियाना को भी एक ज्ञापन भेजा है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 12:41 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 12:41 PM (IST)
लुधियाना के साहनेवाल में पंचायतों ने प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ खाेला माेर्चा, जानें कारण
विकास के दावों की ब्लाक समिति लुधियाना-2 के अध्यक्ष बलवीर सिंह ने खाेली पाेल। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। हल्का साहनेवाल में हो रहे विकास के दावों की ब्लाक समिति लुधियाना-2 के अध्यक्ष बलवीर सिंह बुढेवाल और उपाध्यक्ष दर्शन सिंह मिंटू माहला ने पोल खोल दी है। उन्हाेंने प्रशासनिक अधिकारियों पर साहनेवाल विधानसभा क्षेत्र के करीब 160 गांवों में विकास कार्य ठप करने का आरोप लगाया है।

उन्होंने नवनियुक्त मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और पंजाब सरकार से हस्तक्षेप की मांग की। मंगलवार काे एक प्रेस वार्ता के दौरान साहनेवाल निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले इन गांवों के सरपंचों ने बुड्डेवाल व उपाध्यक्ष मिंटू माहला की अध्यक्षता में जिला परिषद के उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी जेई-कम-एसडीओ पर आरोप लगाते लगाए। उन्हाेंने कहा कि बिना किसी शिकायत के पंचायतों से बार-बार रिकॉर्ड की मांग कर उन्हें अपमानित और प्रताड़ित किया जा रहा है। वहीं मनरेगा में सरपंचों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासनिक अधिकारियों की कथित नाजायज मांगों के कारण साहनेवाल निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांवों को पंजाब निर्माण योजना के तहत कोई अनुदान जारी नहीं किया गया।

अध्यक्ष व उपाध्यक्ष ने कहा कि ऐसा लगता है कि हलका साहनेवाल के गांवों में रहने वाले लोग दूसरे राज्य के हैं क्योंकि प्रशासन के अधिकारी हलका साहनेवाल की पंचायतों के साथ विकास कार्यों को लेकर लगातार भेदभाव कर रहे हैं। इस भेदभाव को रोकने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री, ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री पंजाब, पंजाब सरकार के अतिरिक्त प्रधान सचिव और उपायुक्त लुधियाना को भी एक ज्ञापन भेजा गया है।

कांग्रेस के दावेदार भी बनाते हैं दबाव

बुड्डेवाल और मिंटू माहला ने कहा कि साहनेवाल निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के टिकट के लिए दावे कर रहे कांग्रेसी ही गांवों में विकास कार्यों में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं क्योंकि ये दावेदार लगातार गांव के सरपंचों और पंचायतों पर इनकी बात मानने का दबाव बना रहे हैं। इसलिए उन्होंने मुख्यमंत्री चन्नी और कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू से अपील की कि वह कांग्रेस पार्टी के निर्वाचन क्षेत्र साहनेवाल के दावेदारों को गांवों के विकास कार्यों में बाधा बनने से रोकें ताकि कांग्रेस की छवि खराब ना हो।

...

अधिकारी ने नहीं उठाया फोन

जब पूरे मामले पर जिला परिषद के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी से उनकी राय जानने के लिए फोन किया गया, तो उन्होंने कॉल रिसीव करना जरूरी नहीं समझा।

chat bot
आपका साथी