पंजाब में वीरवार से सफाई सेवकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल, शहरों और तहसीलों में नहीं उठेगा कूड़ा

जगराओं में सफाई सेवक यूनियन के प्रधान अरुण गिल ने कहा कि सरकार कर्मचारियों को समय पर वेतन जारी करने ठेकेदार प्रथा बंद करवाने बराबर काम-बराबर वेतन व 31.12.11 को दी ऑप्शन पेंशन लगवाने की उनकी मांग पूरी करे।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 04:43 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 04:43 PM (IST)
पंजाब में वीरवार से सफाई सेवकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल, शहरों और तहसीलों में नहीं उठेगा कूड़ा
सफाई सेवक यूनियन पंजाब वीरवार से हड़ताल पर जाएगी।

जगराओं, जेएनएन। सफाई सेवक यूनियन पंजाब अपनी मांगों के लिए वीरवार से सूबे भर में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएगी। सफाई सेवक यूनियन जगराओं ने यह दावा किया है। यूनियन के सदस्यों ने बताया कि संघर्ष का बिगुल नगर काउंसिल व म्यूनिसिपल कर्मचारियों की मांगें पूरा करवाने के लिए म्यूनिसिपल कर्मचारी एक्शन कमेटी पंजाब के फैसले के अनुसार बजाया गया है। 

उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को समय पर वेतन जारी करने, ठेकेदार प्रथा बंद करवाने, बराबर काम-बराबर वेतन व 31.12.11 को दी ऑप्शन पेंशन लगवाने की भी मांग की गई है। उनकी मांगों में ठेका प्रणाली समाप्त करके काम कर रहे सफाईसेवकों, सीवरमैनों, माली, बेलदार, ड्राइवर, फायर बिग्रड कर्मचारियों को रेगुलर करना, शहरों की बीटों अनुसार सफाई सेवकों की भर्ती करना, वेतन समय पर देना, बराबर काम-बराबर वेतन, सालिड वेस्ट मैनेजमेंट का सरकारीकरण करना, स्थानीय सरकारों के अधीन काम करते क्लर्क की 15 वर्ष की सर्विस होने पर लाजिमी इंस्पेक्टर व पंप ऑपरेटर की 15 वर्ष की सर्विस पर लाजिमी जेई बनाया जाना शामिल है। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी के लिए स्पेशल भत्ता 1000 रुपये प्रति माह किया जाए। उन्हें तेल भत्ता दिया जाए। 

सफाई सेवक यूनियन के प्रधान अरुण गिल ने कहा कि यदि सरकार हमारी मांगें जल्द मांग ले ताे हड़ताल के कारण शहरी व तहसील स्तरीय सफाई का काम, कूड़ा उठाने का काम, गलियों व नालियों व सड़कों की सफाई का काम प्रभावित नहीं होगा। 

chat bot
आपका साथी