GST की दरों में बढ़ोतरी के बाद कच्चे माल के दामों में आया उछाल, परिधानों के बढ़ेंगे दाम

लुधियाना में डयूक फैशन इंडिया लिमिटेड के सीएमडी कोमल कुमार जैन के मुताबिक जीएसटी की दरों में संशोधन का सबसे अधिक असर अब आने वाले गर्मियों के सीजन में देखने को मिलेगा। कच्चे मटीरियल के दामों में भी इजाफा हो गया है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 07:21 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 07:21 AM (IST)
GST की दरों में बढ़ोतरी के बाद कच्चे माल के दामों में आया उछाल, परिधानों के बढ़ेंगे दाम
जीएसटी की दरों में बढ़ोतरी होने के साथ ही कच्चे माल के दामों में भी उछाल आ गया है।

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। पंजाब के गारमेंट्स उद्योग ने सर्दी की दस्तक से अच्छे आर्डर आने से राहत की सांस तो ली है, लेकिन जीएसटी की दरों में हुई बढ़ोतरी के साथ अब परिधानों के निर्माण में लागत में इजाफे का सामना करना पड़ रहा है। गारमेंट्स इंडस्ट्री के लिए 5 से 12 प्रतिशत जीेएसटी दर होने से 7 प्रतिशत जीएसटी की दर बढ़ने के साथ अब यार्न सहित डाइंग एवं अन्य कच्चे माल में हुआ इजाफा वर्ष 2020 की गर्मियों में परिधानों के दामों में 20 प्रतिशत तक का इजाफा कर देगा। इससे ग्राहकों को महंगे दामों पर परिधान खरीदने पड़ेंगे।

डयूक फैशन इंडिया लिमिटेड के सीएमडी कोमल कुमार जैन के मुताबिक जीएसटी की दरों में संशोधन का सबसे अधिक असर अब आने वाले गर्मियों के सीजन में देखने को मिलेगा। कच्चे मटीरियल के दामों में भी इजाफा हो गया है। पिछले कई सालों के बाद इतनी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इस साल 20 प्रतिशत तक दामों में इजाफा हो सकता है। स्मैग रिटेल प्राइवेट लिमिटेड के एमडी विकास खरबंदा के मुताबिक जीएसटी के साथ साथ कच्चे माल के दामों में लगातार इजाफा हो गया है। ऐसे में कंपनियों की ओर से प्रोडक्शन तो आरंभ कर दी है। लेकिन दाम बढाए जाना स्वभाविक है।

यह भी पढ़ें-Ludhiana Covid Cases Update: शहर में फिर बढ़ा कोरोना संक्रमण, 84 दिन बाद 24 घंटे में 9 मरीज मिले

कैमिकल के दाम बढ़ने के साथ साथ उपलब्धता कम

एकता डाइंग एवं फिनिशिंग हाउस के पार्टनर सुभाष सैनी ने कहा कि इस समय डाइज के कैमिकल के दाम बढ़ने के साथ साथ इसकी उपलब्धता कम है। इसका चीन से इंपोर्ट होना मुख्य कारण है। चीन से इंपोर्ट कम होने पर भारतीय इंडस्ट्री के पास इसके विकल्प कम होने से दामों में उछाल आ जाता है। जो प्रोडक्ट कास्ट को बढ़ा रहा है।

यह भी पढ़ें-Hit and Run: लुधियाना में तेज रफ्तार का कहर, कार सवार ने राहगीर को कुचल 3 वाहनाें को मारी टक्कर

chat bot
आपका साथी