वातावरण को दूषित करने में सबसे बड़ा हाथ पढ़े-लिखों का: संत सीचेवाल

रामगढि़या ग‌र्ल्स कालेज लुधियाना पीएसी मत्तेवाड़ा और सतलुज के सहयोग से पंजाब के लिए वातावरण चुनाव मनोरथ पत्र और वातावरण के रक्षक विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। कालेज परिसर में आयोजित सेमिनार में मुख्य मेहमान पद्मश्री संत बाबा बलवीर सिंह सीचेवाल पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:53 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:53 PM (IST)
वातावरण को दूषित करने में सबसे बड़ा हाथ पढ़े-लिखों का: संत सीचेवाल
वातावरण को दूषित करने में सबसे बड़ा हाथ पढ़े-लिखों का: संत सीचेवाल

जागरण संवाददाता, लुधियाना : रामगढि़या ग‌र्ल्स कालेज लुधियाना, पीएसी मत्तेवाड़ा और सतलुज के सहयोग से पंजाब के लिए वातावरण चुनाव मनोरथ पत्र और वातावरण के रक्षक विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। कालेज परिसर में आयोजित सेमिनार में मुख्य मेहमान पद्मश्री संत बाबा बलवीर सिंह सीचेवाल पहुंचे। रामगढि़या एजुकेशन कौंसिल के प्रधान रंजोध सिंह, कालेज की कार्यवाहक प्रिसिपल डा. राजेश्वरपाल कौर तथा स्टाफ ने उनका स्वागत किया।

संत सीचेवाल द्वारा रामगढि़या गुरुद्वारा साहिब में संकरा विजन सेंटर (संकरा आंखों के अस्पताल का यूनिट) का उद्घाटन किया गया। उन्होंने कहा कि यह बहुत नेक कदम है जो वातावरण संभाल के लिए हम बढ़ा रहें हैं। वह बोले वातावरण को दूषित करने में सबसे बड़ा हाथ पढ़े लिखे लोगों का है और ऐसे में इसके संभाल की सबसे अधिक जिम्मेदारी भी शिक्षित लोगों की है। अब समय आ गया है कि हम आंखें खोलकर देखें, समझें और अपनी गलती को सुधारने के लिए जरूरी कदम उठाए। दूषित वातावरण के बुरे प्रभावों को हम अभी तक भुगत रहे हैं पर अब आने वाली पीढि़यों को हमने ये दूषित वातावरण अपनी संपत्ति के रूप में नहीं देना। रंजोध सिंह ने कहा कि यह कालेज छात्राओं का सौभाग्य है कि उन्हें बाबा जी से पर्यावरण संभाल संबंधी कुछ सीखने को मिला है। इस दौरान पीपीटी भी दिखाई गई जिसमें मत्तेवाडा जंगल, वहां के जंगली जीव जंतु तथा सतलुज नदी के अद्भुत दृश्य प्रस्तुत किए गए। कालेज प्रिसिपल डा. राजेश्वरपाल कौर ने सभी मेहमानों का धन्यवाद किया। इस दौरान कश्मीर सिंह, डा. नवनीत भुल्लर, हरपाल सिंह आदि उपस्थित हुए।

chat bot
आपका साथी