मंदिर देवी दवाला में तुलसी के सुंदर पौधे सजाए

मंदिर देवी दवाला में अरूण भारद्वाज की देखरेख में महिला संकीर्तन मंडली द्वारा कार्तिक मास के अनुष्ठानों के लिए श्री राधा कृष्ण एवं बाल गोपाल की सुंदर प्रतिमाओं के साथ तुलसी के पौधे सजाए गए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 01:54 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:54 AM (IST)
मंदिर देवी दवाला में तुलसी के सुंदर पौधे सजाए
मंदिर देवी दवाला में तुलसी के सुंदर पौधे सजाए

जागरण संवाददाता, खन्ना

मंदिर देवी दवाला में अरूण भारद्वाज की देखरेख में महिला संकीर्तन मंडली द्वारा कार्तिक मास के अनुष्ठानों के लिए श्री राधा कृष्ण एवं बाल गोपाल की सुंदर प्रतिमाओं के साथ तुलसी के पौधे सजाए गए। मंदिर पुजारी पंडित मोहन ने भगवान दामोदर के स्वरूपों की विधिवत षोडपोचार के साथ पूजन करवाया एवं कई प्रकार के भोग लगाए गए।

तुलसी महिमा का वर्णन करते हुए बताया कि इनकी उत्पति कार्तिक मास की अमावस्या के दिन बताई गई है इसी लिए इस मास में तुलसी पूजन का विशेष महत्व एवं पुण्य होता है। कार्तिक मास कथा में वृंदा एवं जालंधर राक्षस की कथा कही गई जिसमें वृंदा बाद में तुलसी के रूप में जन्म लेकर भगवान की प्रिय सेविका बनती है। वृंदा के नाम पर ही श्री कृष्ण की लीला भूमि का नाम वृंदावन पड़ा।

श्री कृष्ण ने भी वृक्षों में तुलसी, मासों में कार्तिक मास, दिवसों में एकादशी एवं तीर्थों में द्वारिका को प्रिय बताया हुआ है। उन्होने आगे बताया कि कार्तिक मास महात्म्य कथा एवं दीपदान मनुष्य को धर्म, अर्थ, काम एवं मोक्ष चारों फलों की प्राप्ति करवाते हैं। इस लिए कार्तिक मास में श्रद्धापूर्वक धार्मिक कार्य करने चाहिएं। इस अवसर पर सोहन लाल सरार्फ, प्रकाशवती, शीला, बिमला भारद्वाज, दर्षना रानी, रेणु, स्वर्णा, बबली, मंजू भारद्वाज, सीमा, रमा, सुनीता, आषा, राजरानी, ममता, पूजा, कला, पूनम, किरण गर्ग, अंजू गोयल, प्रीति भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी