लुधियाना के सरकारी कॉलेजों में आठ तक चलेगा रजिस्ट्रेशन, प्राइवेट में शुरू हुई एडमिशन प्रोसेस

Ludhiana College Admission एससीडी कॉलेज और जीसीजी में नौ अगस्त को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। दस अगस्त के बाद दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 05:04 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 05:04 PM (IST)
लुधियाना के सरकारी कॉलेजों में आठ तक चलेगा रजिस्ट्रेशन, प्राइवेट में शुरू हुई एडमिशन प्रोसेस
लुधियाना के सरकारी कॉलेजों में आठ तक चलेगा रजिस्ट्रेशन, प्राइवेट में शुरू हुई एडमिशन प्रोसेस

लुधियाना, जेएनएन। शहर के कॉलेजों में सोमवार से फ्रेश कोर्सेज यानी फर्स्ट ईयर की दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई। सरकारी कॉलेजों में सतीश चंद्र धवन (एससीडी) सरकारी कॉलेज और गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स (जीसीजी) में आठ अगस्त तक फर्स्ट ईयर क्लासेस की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चलेगी। नौ अगस्त को दोनों कॉलेज मेरिट जारी करेंगे और दस अगस्त के बाद दाखिला प्रक्रिया शुरू करेंगे। वहीं निजी कॉलेजों ने सोमवार से ही फर्स्ट ईयर क्लासेस बीए, बीकॉम, बीएससी मेडिकल और नान-मेडिकल, बीसीए, बीबीए के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है।

निजी कॉलेजों ने दाखिले के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रोसेस को शुरू की गई है। विद्यार्थी अपनी सुविधानुसार दाखिले कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। सोमवार को रक्षाबंधन होने के कारण पहले दिन निजी कॉलेजों में बहुत ही कम दाखिले हुए। दूसरी तरफ इसी दिन कॉलेजों ने ऑनलाइन ओरिएंटेशन के साथ ही ऑनगोइंग क्लासेस शुरू कर दी गईं, जिसमें कॉलेज के नियमों संबंधी जानकारी दी गई।

सतीस चंद्र धवन (एससीडी) सरकारी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. धर्म सिंह संधू ने कहा कि कॉलेज में आठ अगस्त तक नई क्लासेस की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी रहेगी। अब तक बीए सेमेस्टर वन के लिए 1255, बीए इवनिंग कोर्स में 382, बीबीए में 581, बीसीए में 474, बीकॉम में 1263, बीएससी मेडिकल में 120, बीएससी नान-मेडिकल में 430 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। मेरिट जारी होने के बाद ही कॉलेज में दस अगस्त के बाद दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी।

गवर्नमेंट कॉलेज गर्ल्स के कार्यकारी प्रिंसिपल प्रो. राकेश कुमार ने कहा कि कॉलेज में आठ अगस्त तक फ्रेश कोर्सेज की रजिस्ट्रेशन जारी रहेगी। अब तक कॉलेज में ब्यूटी एंड एसथेटिक्स सेमेस्टर वन के लिए 14, बीए में 1075, बीबीए में 344, बीसीए में 274, बीकॉम में 1204, बीएससी मेडिकल में 145, बीएससी नान मेडिकल में 349, डिप्लोमा इन ब्यूटी एंड वेलनेस में 17 छात्राओं ने आवेदन किया है।

खालसा कॉलेज फॉर वूमेन की प्रिंसिपल डॉ. मुक्ति गिल ने कहा कि कॉलेज में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ही दाखिला प्रक्रिया जारी है। कॉलेज में बीकॉम और बीबीए के लिए छह अगस्त तक रजिस्ट्रेशन जारी रहेगी क्योंकि इनकी मेरिट जारी होगी। सोमवार को रक्षाबंधन के कारण बीए में सात, बीएससी मेडिकल में केवल एक दाखिला ही हुआ। कॉलेज ने सोमवार से ही ओरिएंटेशन प्रोग्राम के साथ ऑनलाइन ही ऑनगोइंग क्लासेस की शुरुआत कर दी।

आर्य कॉलेज में सोमवार से ही ऑनगोइंग क्लासेस का ऑनलाइन ओरिएंटेशन प्रोग्राम हुआ जिसमें विद्यार्थियों को ई-क्लासरूम, टाइम-टेबल, अटेंडेंस के बारे बताया गया। प्रिंसिपल डॉ. सविता उप्पल ने कहा कि राखी का त्योहार होने के कारण सोमवार को फ्रेश कोर्सेज में दाखिले कम ही हुए हैं। रामगढ़िया गर्ल्स कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. इंद्रजीत कलसी की माने तो कॉलेज मंगलवार से ऑनगोइंग क्लासेस की ऑनलाइन शुरुआत करेगा।

chat bot
आपका साथी