त्योहारी सीजन में रेलवे नहीं चलाएगा कोई Special Train, लुधियाना स्टेशन से मायूस लौट रहे यात्री

दीपावली व छठ का त्योहार नजदीक है। ऐसे में लुधियाना से यूपी बिहार जाने वाले यात्री मायूस हो रहे हैं। दरअसल उन्हें आरक्षित टिकट लेने में परेशानी हो रही है। वहीं कोविड के कारण रेलवे की स्पेशल ट्रेन चलाने की भी योजना नहीं है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 03:45 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 03:45 PM (IST)
त्योहारी सीजन में रेलवे नहीं चलाएगा कोई Special Train, लुधियाना स्टेशन से मायूस लौट रहे यात्री
फेस्टिव सीजन में स्पेशल ट्रेन न चलने से यात्री परेशान। जागरण

डीएल डान, लुधियाना। रेलवे अब स्पेशल ट्रेन नहीं चला रहा है। ऐसे में सिर्फ रिजर्व यात्री ही रेलयात्रा कर सकेंगे। रेल प्रशासन ने मंत्रालय को विशेष जनरल ट्रेन चलाने का आग्रह किया था, लेकिन अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। ऐसे में अनारक्षित यात्रियों के लिए रेल सफर मुश्किल हो जाएगा। इससे लोगों को त्योहारी सीजन में अपने गंतव्य तक पहुंचने में दिक्कत आएगी।

दूसरे प्रदेशों को जाने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में भी आरक्षित टिकट पर ही यात्रियों का सफर पूरा होगा। इससे पहले के मुकाबले आधे यात्री सफर कर पाएंगे। उदाहरण के तौर पर अमृतसर से सहरसा चलने वाली जनसेवा एक्सप्रेस ट्रेन में पहले एक बोगी में करीब 200 लोग सफर कर लेते थे, लेकिन आरक्षित सीट होने की वजह से एक बोगी में 75 यात्री ही सफर कर पाएंगे। सीट रिजर्वेशन होने के कारण यात्रियों को रिजर्व टिकट भी नहीं मिल रहा है और सफर की कोई गुंजाइश नहीं होने से यात्री परेशान हैं।

आरक्षण केंद्र से रोजाना लौट रहे लोग

लुधियाना रेलवे स्टेशन आरक्षण केंद्र पर रिजर्व टिकट नहीं मिलने के कारण रोजाना सैकड़ों लोग मायूस होकर लौट रहे हैं। दीपावली छठ व अन्य त्योहारों पर लोग लुधियाना से हजारों हजार की संख्या में यूपी, बिहार, बंगाल, मध्य प्रदेश, झारखंड आदि प्रदेशों में जाते हैं, लेकिन ट्रेन में सीट नहीं होने के कारण अब लोगों के पास कोई विकल्प नहीं है। रविवार को आरक्षण केंद्र पर विनय कुमार, मुकेश कुमार आदि ने बताया कि लुधियाना से दरभंगा के लिए कोई ट्रेन नहीं है, जिससे वह सहरसा जाने वाली जनसेवा एक्सप्रेस में सीट रिजर्व करवाने पहुंचे थे, लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला। काउंटर से जवाब मिला है कि अभी 2 महीने तक टिकट रिजर्वेशन हो चुका है। 

नहीं चलेगी स्पेशल ट्रेन : डीआरएम

त्योहारी सीजन में अमृतसर, कटरा व फिरोजपुर से स्पेशल ट्रेन नहीं चलेगी। इस संबंध में फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम सीमा शर्मा से बात करने पर उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते ट्रेनों में सीट के मुताबिक ही यात्रियों को भेजा जा रहा है। जब उनसे पूछा गया कि त्योहारी सीजन पर स्पेशल ट्रेन चलानी चाहिए तो उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं हुआ है कि स्पेशल ट्रेन चलाई जाए।

chat bot
आपका साथी