तेलगु भाषा की एबीसी नहीं पता, फिर भी पंजाब के जसकरन ने फिल्म Time Pass में की प्लेबैक सिंगिंग

ये हैं जसरकरन सिंह। जसकरन को साउथ की भाषाएं न पढ़नी आती हैं और न लिखनी लेकिन फिर भी अपनी लगन से उन्होंने कुछ अलग करने की ठानी। जसकरन तेलगु फिल्म टाइम पास में प्ले बैक सिंगिंग कर चुके हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 09:58 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 12:58 PM (IST)
तेलगु भाषा की एबीसी नहीं पता, फिर भी पंजाब के जसकरन ने फिल्म Time Pass में की प्लेबैक सिंगिंग
प्ले बैक सिंगर जसकरन सिंह की फाइल फोटो।

लुधियाना [राधिका कपूर]। कुछ अलग करने की चाह हमेशा ही इंसान को अलग पहचान दिलाती है। शहर के चंडीगढ़ रोड स्थित सेक्टर-32 का एक ऐसा ही युवा है जिसे साउथ की भाषाएं न तो लिखनी आती हैं और न ही पढ़नी आती हैं। इतना जरूर है कि इन भाषाओं के शब्द होते क्या है, केवल इतनी जानकारी ही है। हम बात कर रहे हैं युवा जसकरन सिंह की जिन्होंने दो दिन पहले रिलीज हुई तेलगु फिल्म टाइम पास में प्लेबैक सिंगिंग की है।

जसकरन वर्ष 2019 में तामिल फिल्म में भी वह प्लेबैक सिंगिंग कर चुका है पर कोरोना होने के चलते फिल्म अभी रिलीज नहीं हुई है। तामिल के बाद जसकरन कन्नड़, मलयालम, तेलगु इत्यादि भाषाओं के शब्दों को जान चुके हैं कि आखिर वह होते क्या हैं, लेकिन जहां तक उक्त भाषाओं के लिखने और पढ़ने की बात है, वह नहीं जानता। तेलगु, तामिल फिल्मों में शब्दों के जरिए ही प्लेबैक सिंगिंग कर अब उसका लक्ष्य भी साउथ के प्लेबैक सिंगर बनने का है।

पहचान बनाने के लिए सोचा कुछ अलग

बात साल 2018 की है जब जसकरन को लगा कि पहचान बनाने के लिए कुछ अलग करना चाहिए। इस दौरान यू-ट्यूब से तामिल के शब्दों की सीख हासिल करनी शुरू की। रोजाना एक से डेढ़ घंटा तामिल के शब्दों को देता। एक महीने बाद फेसबुक के जरिए तामिल रिएलिटी शो सारेगामापा तामिल के आडिशंस के बारे में देखा। बस फिर किस बात की देरी थी तो जसकरन ने इधर तामिल गायकी अजमा ली और वह शो का फाइनलिस्ट बना।

इसके बाद तीन और भाषाओं कन्नड़, मलयालम, तेलगु के शब्दों का खुद अपने स्तर पर यू-ट्यूब के जरिए ही ज्ञान हासिल किया। इस बीच देश ही नहीं विदेश में भी तामिल भाषा में स्टिज शो के किए। बीस वर्षीय जसकरन ने बताया कि उसने तेलगु में एक कवर सांग गाया था जो यू-ट्यूब पर काफी वायरल हुआ और टाइम पास फिल्म के डायरेक्टर जीएस गौतम ने फिल्म के लिए प्लेबैक सिंगिंग का आफर दिया।

जल्द ही सुनने को मिलेंगे दो पंजाबी गीत

पेशे से सिख परिवार से संबंधित जसकरन सिंह ने बताया कि वह बीएमपी प्राडक्शन की एक पंजाबी फिल्म में भी नजर आएगा जिसका टाइटल गीत उसी ने गाया है। वहीं खुद के गाए दो पंजाबी गीत भी जसकरन के जल्द ही आने वाले हैं। लुधियाना के कमला लोहटिया कालेज का बीए सेकेंडर ईयर का जसकरन विद्यार्थी है। पिता बलवीर सिंह का हौजरी बिजनेस और मां सर्बजीत कौर गृहिणी हैं।

chat bot
आपका साथी