पीयू ने जारी किया संभावित अकादमिक कैलेंडर, कॉलेजों से मांगे सुझाव

निवर्सिटी की ओर से इस संभावित कैलेंडर को हर जिले के प्रिंसिपल के ग्रुप में भेजा गया है ताकि कॉलेज प्रमुख इस पर अपने सुझाव दें।

By Sat PaulEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 05:35 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 05:35 PM (IST)
पीयू ने जारी किया संभावित अकादमिक कैलेंडर, कॉलेजों से मांगे सुझाव
पीयू ने जारी किया संभावित अकादमिक कैलेंडर, कॉलेजों से मांगे सुझाव

लुधियाना, [राधिका कपूर]। पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) की ओर से वर्ष 2020-21 का संभावित कैलेंडर तैयार किया गया है। यूनिवर्सिटी की ओर से इस संभावित कैलेंडर को हर जिले के प्रिंसिपल के ग्रुप में भेजा गया है, ताकि कॉलेज प्रमुख इस पर अपने सुझाव दें। फिलहाल यूनिवर्सिटी ने कहा है कि संभावित केलेंडर में यदि कोई सुझाव मिलता है तो उस पर गौर किया जाएगा और इसमें बदलाव भी हो सकता है क्योंकि यह फाइनल कैलेंडर नहीं है।

कॉलेज प्रिंसिपल्‍स ने कहा कि उनके लिए विद्यार्थियों का भविष्य पहले है। यदि आने वाले समय में स्थिति सामान्य हो जाती है और उन्हें अतिरिक्त क्लासेस भी लगानी पड़े, तो वह लगाएंगे। संभावित कैलेंडर में समर वेकेशंस, अकादमिक टर्म, फाइनल वर्ष की कक्षाओं की परीक्षाओं, दाखिला प्रोसेस लेट फीस और बिना लेट फीस सभी का जिक्र किया गया है।

हालांकि यूनिवर्सिटी की गाइडलाइंस के अनुसार हर कॉलेज को 180दिन लगाने अनिवार्य होते हैं। लेकिन जो संभावित केलेंडर तैयार किया गया है, उसमें वर्किंग दिन 180 से बढ़ाकर 186 किए गए हैं। संभावित कैलेंडर मुताबिक समर वेकेशन 15 मई से 15 जून तक, अकादमिक टर्म सेकेंड 16 से 30 जून, फाइनल सेमेस्टर परीक्षाएं एक जुलाई से 30 जुलाई, इवेल्यूएशन और परिणाम जारी करने की तारीख एक अगस्त, दाखिला प्रोसेस एक अगस्त से 17 अगस्त, यूजी-पीजी कक्षाओं का दाखिला 18 अगस्त से 28 अगस्त, प्रिंसिपल की सहमति के साथ लेट दाखिला फीस 29 अगस्त से पांच सितंबर तक का शेड्यूल दिया गया है।

वीसी की मंजूरी के साथ लेट फीस दाखिला सात सितंबर से 30 सितंबर, सेमेस्टर परीक्षाओं की समाप्ति दो दिसंबर से 24 दिसंबर और 25 दिसंबर 2020 से दो जनवरी 2021 तक विंटर ब्रेक, अकादमिक टर्म तीसरा चार जनवरी 2021 से सात मई 2021 तक चलेगा। सेमेस्टर का समापन दस मई से दो जून 2021 तक होगा। इसी तरह समर वेकेशंस 35 दिन की तीन जून से सात जुलाई तक चलेगी। फिलहाल पीयू ने तैयार किए इस संभावित कैलेंडर पर कॉलेजों के सुझाव मांगे हैं।

पंजाब एंड चंडीगढ़ कॉलेज टीचर्स यूनियन के पूर्व प्रधान कुलदीप सिंह ने कहा कि पीयू की ओर से तैयार किया गया संभावित कैलेंडर मेरे मुताबिक बिल्कुल सही है। विद्यार्थियों को किसी तरह का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। इसी तरह आर्य कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. सविता उप्पल ने भी पीयू के संभावित कैलेंडर को सही बताया है। उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य होने पर हर दिन को ज्यादा यूटीलाइज किया जाएगा। अगर अतिरिक्त क्लासेस भी लगानी पड़ी तो वह लगाएंगे क्योंकि विद्यार्थियों का भविष्य पहले है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी