Budget 2021 Expectations : पंजाब की टेक्सटाइल मिल्स की वित्त मंत्री से मांग- मेन मेड यार्न पर बढ़ाई जाए 10 फीसद कस्टम ड्यूटी

Budget 2021 Expectations नार्दर्न इंडिया टेक्सटाइल मिल्स एसोसिएशन ने वित्त मंत्री से आगामी वित्त वर्ष के बजट में आयातित मेन मेड यार्न पर दस फीसद कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की अपील की है। एसोसिएशन का कहना है कि इससे घरेलू उद्योगों को संरक्षण मिलेगा।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 07:56 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 11:58 AM (IST)
Budget 2021 Expectations : पंजाब की टेक्सटाइल मिल्स की वित्त मंत्री से मांग- मेन मेड यार्न पर बढ़ाई जाए 10 फीसद कस्टम ड्यूटी
यार्न के बढ़ रहे आयात से टेक्सटाइल इंडस्ट्री पर विपरीत असर हो रहा है। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, जेएनएन। Budget 2021 Expectations : नार्दर्न इंडिया टेक्सटाइल मिल्स एसोसिएशन ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से आग्रह किया है कि आगामी वित्त वर्ष के बजट में आयातित मेन मेड यार्न पर दस फीसद कस्टम ड्यूटी बढ़ाई जाए। इससे घरेलू उद्योगों को संरक्षण मिलेगा और आयात पर अंकुश लगाया जा सकेगा। इस संबंध में तर्क के साथ निटमा के प्रेसिडेंट संजय गर्ग ने वित्त मंत्री को पत्र भी लिखा है।

गर्ग का कहना है कि यार्न के बढ़ रहे आयात से टेक्सटाइल इंडस्ट्री पर विपरीत असर हो रहा है। फिलहाल मेन मेड यार्न के आयात पर पांच फीसद कस्टम ड्यूटी लग रही है, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हो रहा है, क्योंकि विदेशों आयातित यार्न घरेलू बाजार में सस्ता पड़ रहा है और यहां के उद्योगों को बाजार में दिक्कतें आ रही हैं। वर्ष 2015 से लेकर वर्ष 2020 तक वर्जिन पालिएस्टर स्पन यार्न के आयात में 972 फीसद का इजाफा हुआ है। वियतनाम से माह दर माह आयात में 10512 फीसद का इजाफा हुआ है।

कुल मार्केट का एक चौथाई हिस्सा हाे रहा आयात

 

वर्ष 2020 में औसत मासिक आयात 5212 टन का था, जबकि घरेलू खपत 22 हजार टन की है। साफ है कि कुल मार्केट का एक चौथाई हिस्सा आयात किया जा रहा है। आयात में लगातार इजाफा दर्ज किया जा रहा है। इंडोनेशिया एवं वियतनाम के यार्न निर्माता घरेलू बाजार में लगातार मेन मेड यार्न को डंप कर रहे हैं। इससे घरेलू उद्यमी चिंतित हैं। बैंकों के कर्ज का बोझ उन पर बढ़ रहा है। बढ़ता आयात घरेलू मार्केट में लगातार पैर पसार रहा है, यह खतरनाक संकेत है। टेक्सटाइल इंडस्ट्री ने लाखों लोगों को रोजगार दे रखा है। इस इंडस्ट्री को बचाने के लिए मेन मेड यार्न के आयात पर कस्टम ड्यूटी पांच से बढ़ा कर पंद्रह फीसद की जाए। गर्ग ने कहा कि दस फीसद ड्यूटी बढ़ाने से आयातित यार्न के घरेलू बाजार में आने पर अंकुश लगेगा और उद्यमी बाजार की चुनौतियों का बेहतर ढंग से मुकाबला कर सकेंगे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी