पंजाब के Meritorious Schools की काउंसलिंग पर फिर लगी ब्रेक, अगले सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद

पंजाब में लुधियाना बठिंडा जालंधर अमृतसर मोहाली फिरोजपुर पटियाला संगरूर गुरदासपुर तथा तलवाड़ा में दस मेरिटोरियस स्कूल चल रहे हैं और सभी जिलों में विभिन्न स्ट्रीम की कुल 4600 सीटें हैं। इनमें दीवाली के आसपास काउंसलिंग शुरू होने की बात कही थी जो अभी शुरू नहीं हुई है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 11:58 AM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 02:32 PM (IST)
पंजाब के Meritorious Schools की काउंसलिंग पर फिर लगी ब्रेक, अगले सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद
पंजाब में इस समय दस मेरिटोरियस स्कूल चल रहे हैं। पुरानी फोटो

जागरण संवाददाता, लुधियाना। मेरिटोरियस स्कूलों की काउंसलिंग पर एक बार फिर से ब्रेक लग गई है जबकि इन स्कूलों के लिए हुए कामन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) का परिणाम घोषित हुए दस दिन बीत चुके हैं। द सोसायटी फार प्रमोशन आफ क्वालिटी एजूकेशन फार पूअर एंड मेरिटोरियस स्टूडेंटस आफ पंजाब की ओर से राज्य भर में दस मेरिटोरियस स्कूल चलाए जा रहे हैं। सोसायटी के डायरेक्टर ने दीवाली के आसपास काउंसलिंग शुरू होने की बात कही थी, जो अभी शुरू नहीं हुई है।

दूसरी तरफ, अगर काउंसलिंग प्रक्रिया में देरी होती है तो कक्षाएं भी देरी से ही शुरू होंगी। बता दें कि मेरिटोरियस स्कूलों में पंजीकरण प्रक्रिया की अवधि भी 9 बार बढ़ाई जा चुकी है, जिसके बाद सीईटी टेस्ट हुआ था। पंजाब में लुधियाना, बठिंडा, जालंधर, अमृतसर, मोहाली, फिरोजपुर, पटियाला, संगरूर, गुरदासपुर तथा तलवाड़ा में दस मेरिटोरियस स्कूल चल रहे हैं और सभी जिलों में विभिन्न स्ट्रीम की कुल 4600 सीटें हैं। शिक्षा विभाग की माने तो शिक्षा सचिव बदल चुके हैं और काउंसलिंग को लेकर फाइल उनके पास भेजी जा चुकी है, स्वीकृति मिलने के बाद उम्मीद है कि अगले सप्ताह से काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। नवंबर के अंत तक कक्षाएं प्रारंभ कर दी जाएंगी।

लगाई जाएंगी अतिरिक्त कक्षाएं: असिसटेंट प्रोजेक्ट डायरेक्टर

पंजाब मेरिटोरियस स्कूल्स के असिसटेंट प्रोजेक्ट डायरेक्टर इंद्रपाल सिंह मल्होत्रा ने माना कि मेरिटोरियस स्कूलों में पहले रजिस्ट्रेशन और अब काउंसलिंग प्रक्रिया को लेकर लगातार देरी हो रही है। उन्होंने यह भी कहा कि क्लासिस शुरू होने भी देरी हो रही है, इसके लिए सोसायटी का प्रयास है कि रेगुलर क्लासिस के साथ-साथ विद्यार्थियों की एक्सट्रा क्लासिस भी लगाई जाएंगी ताकि पढ़ाई का नुकसान न हो सके। इंद्रपाल सिंह ने कहा कि इस बीच विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों क लगातार मेरिटोरियस स्कूलों की काउंसलिंग को लेकर फोन आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें - नवजोत सिंह सिद्धू फिर हुए चन्नी सरकार के खिलाफ आक्रामक, एजी व डीजीपी के मुद्दे पर उठाए सवाल

chat bot
आपका साथी