Punjab Investor Summit: पंजाब में नाहर ग्रुप 1500 करोड़ और वर्धमान ग्रुप 600 करोड़ रुपये का करेगा निवेश

Punjab Investor Summit वर्धमान ग्रुप की वाइस-चेयरपर्सन सुचिता ओसवाल ने समिट में सरकार की तारीफ की और कहा कि इंडस्ट्री फ्रेंडली नीतियों के कारण ही पंजाब ग्रोथ माडल बन रहा है। वर्धमान ग्रुप के सूबे में छह मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 09:12 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 09:12 AM (IST)
Punjab Investor Summit: पंजाब में नाहर ग्रुप 1500 करोड़ और वर्धमान ग्रुप 600 करोड़ रुपये का करेगा निवेश
इंडस्ट्री फ्रेंडली नीतियों के कारण ही पंजाब ग्रोथ माडल बन रहा है। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। पंजाब सरकार की ओर से आयोजित प्रेाग्रेसिव पंजाब इन्वेस्टर समिट के दूसरे दिन लुधियाना के दो औद्योगिक घराने वर्धमान ग्रुप एवं नाहर ग्रुप ने 2100 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया। वर्धमान ग्रुप की ओर से लुधियाना एवं मालेरकोटला में औद्योगिक इकाईयों की अपग्रेडेशन के लिए 600 करोड़ और नाहर ग्रुप बायो-एथनाल, लाजिस्टिक पार्क एवं सोलर एनर्जी पर करीब 1500 करोड़ का निवेश करेगा।

इसके साथ ही समिट में कारपोरेट उद्यमियों ने सरकार को औद्योगिक इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने, निवेश का माहौल और बेहतर बनाने की सलाह भी दी। समिट में नाहर ग्रुप के वाइस चेयरमैन-कम-मैनेजिंग डायरेक्टर कमल ओसवाल ने कहा कि नाहर ग्रुप की ओर से बायो-एथनाल, सोलर एनर्जी एवं लाजिस्टिक पार्क में लगभग 1500 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। ओसवाल ने कहा कि पंजाब कृषि प्रधान सूबा है। अब औद्योगिकरण के साथ ही रोजगार के अवसर बढ़ाए जा सकते हैं। सूबे में अब इंडस्ट्री फ्रेंडली नीतियां बनी हैं। नतीजतन नया निवेश भी आ रहा है। नाहर ग्रुप का ही 7 हजार करोड़ का निवेश है और 30 हजार लोगों को रोजगार दिया है। उन्होंने कहा कि नाहर ग्रुप ने बिजनेस के साथ साथ सामाजिक क्षेत्र में भी योगदान किया है।

नए निवेश के बारे में कमल ओसवाल ने कहा कि आने वाले वक्त में बायो एथनाल की मांग तेजी से बढ़ रही है। इसके अलावा सोलर एनर्जी के क्षेत्र में भी अपार संभावनाए हैं। इन्हीं संभावनाओं को कैश करने के लिए नाहर ग्रुप यह निवेश कर रहा है। कमल ने सुझाव दिया कि सभी राज्यों में एक सी औद्योगिक नीतियां होनी जरूरी हैं। मसलन ओपन एक्सेस में कई तरह की पाबंदियां होने के कारण उद्यमी अन्य जगहों से सस्ती बिजली नहीं ले पाते। इस दिशा में काम करना होगा।

वर्धमान ग्रुप की वाइस-चेयरपर्सन सुचिता ओसवाल ने समिट में सरकार की तारीफ की और कहा कि इंडस्ट्री फ्रेंडली नीतियों के कारण ही पंजाब ग्रोथ माडल बन रहा है। वर्धमान ग्रुप के सूबे में छह मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स हैं। इनमें बारह हजार लोगाें को रोजगार दिया है। इनमें से पांच हजार महिलाएं हैं। पंजाब की उद्यमिता का विश्व में बोलबाला है। अब सरकार भी स्पोर्ट कर रही है। ऐसे में औद्योगिकरण को गति मिलेगी।

उन्होंने कहा कि वर्धमान पंजाब में कुल छह सौ करोड़ का निवेश कर रहा है। इसमें चार सौ करेाड़ की लागत से मलेरकोटला के यूनिट का आधुनिकीकरण किया जाएगा। जबकि दो सौ करोड़ रुपये से लुधियाना के यूनिट का माडर्नाइजेशन किया जाएगा। इससे कंपनी की उत्पादन लागत में कमी आएगी और विश्व बाजार में बेहतर ढंग से प्रतिस्पर्धा कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी