कोविड वैक्सीन आने से पंजाब की इंडस्ट्री ने PPE Kit का प्राेडक्शन किया बंद, गारमेंट्स उद्योग काे मिली संजीवनी

पीपीई किट और मास्क बनान वाली कंपनियों ने भी अपना रूख पुरानी प्रोडक्शन पर कर लिया है और लुधियाना में पीपीई किट और मास्क की प्रोडक्शन ना मात्र रह गई है और इंडस्ट्री दोबारा पटरी पर लौट रही है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 10:24 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 02:37 PM (IST)
कोविड वैक्सीन आने से पंजाब की इंडस्ट्री ने PPE Kit का प्राेडक्शन किया बंद, गारमेंट्स उद्योग काे मिली संजीवनी
गर्मियों के परिधान बनाने में जुटे उद्योगाें का प्रोडक्शन जोरों पर है। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। कोविड वैक्सीन आने के बाद जहां लोगों के मनोबल में भारी उत्साह आया है, वहीं कंपनियों को आत्मबल देने वाली पीपीई किटों का प्रोडक्शन भी बंद होना शुरू हो गया है। अब कंपनियां पीपीई किट से किनारा करने लगी है और दोबारा गारमेंट्स उद्योग पटरी पर लौट रहा है। सर्दियों में कम प्रोडक्शन होने के चलते इस साल पिछले साल की तुलना में कम ही स्टाक बना है। ऐसे में सर्दी बढ़ने की चलते इस बार स्टाक भी डिमांड के मुताबिक कम पड़ गया है।

इस साल देर तक सर्दियों के परिधानों की प्रोडक्शन जारी है। इसके साथ ही नामी कंपनियों की ओर से सेल भी नहीं लगाई गई है। अब सीजन को भुनाने के बाद कंपनियों का रूख समर गारमेंट्स को भुनाने का है। इसको लेकर डिजाइनिंग के बाद प्रोडक्शन भी आरंभ कर दी गई है। अब पीपीई किट और मास्क बनान वाली कंपनियों ने भी अपना रूख पुरानी प्रोडक्शन पर कर लिया है और लुधियाना में पीपीई किट और मास्क की प्रोडक्शन ना मात्र रह गई है और इंडस्ट्री दोबारा पटरी पर लौट रही है।

मार्केट में डिमांड होने लगी तेज

शिवा टैक्स फेब के एमडी मयंक मल्होत्रा के मुताबिक अब मार्केट में दोबारा डिमांड तेज होने लगी है। ऐसे में अब उनकी कंपनी की ओर से पीपीई किट की प्रोडक्शन बिल्कुल बंद कर दी गई है। उनके पास पीपीई किट के अच्छे खासे आर्डर थे और जमकर प्रोडक्शन की गई। लेकिन अब मार्केट की डिमांड खत्म हो गई है और भारी मात्रा में स्टाक भी उनके पास बचा हुआ है। लेकिन अब उनका फोकस आम दिनों की तरह यार्न की प्रोडक्शन पर है और इसके लिए ग्राहकों की डिमांड दोबारा तेज होने लगी है।

शाल और स्टाल को लेकर देश-विदेश से मांग

शिंगोरा शाल की एमडी मृदुला जैन के मुताबिक कोविड के दौरान पीपीई किट के जरिये कारखानों की प्रोडक्शन जारी रखने में अहम मदद मिली। अब पीपीई किट की प्रोडक्शन बंद कर दी गई है। शाल और स्टाल को लेकर देश विदेश से मांग जनरेट हो रही है। साथ ही कंपनी का अगले साल का लक्ष्य अधिक प्रोडक्शन करने का है।

गारमेंट्स इंडस्ट्री के लिए सुखद समय

निटवियर क्लब के प्रधान दर्शन डावर के मुताबिक गारमेंट्स इंडस्ट्री के लिए सुखद समय है। अब दोबारा मांग तेजी से बढ़ रही है और इसके लिए हमें अभी से तैयारी करनी पड़ रही है। विंटर का सीजन भी अच्छा गया है और गर्मियों के परिधानों को लेकर भी एडवांस आर्डर तेजी से आ रहे हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी