बच्चों को जरूर पिलाएं 'दो बूंद जिंदगी की', पांच दिन तक चलेगा अभियान

लुधियाना के पांच साल तक के शिशुओं को पोलियो से बचाने के लिए पल्स पोलियो अभियान का आगाज रविवार को किया गया। यह अभियान पांच दिन तक चलेगा।

By Sat PaulEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 04:24 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 04:24 PM (IST)
बच्चों को जरूर पिलाएं 'दो बूंद जिंदगी की', पांच दिन तक चलेगा अभियान
बच्चों को जरूर पिलाएं 'दो बूंद जिंदगी की', पांच दिन तक चलेगा अभियान

लुधियाना, जेएनएन। महानगर के पांच साल तक के शिशुओं को पोलियो की बीमारी से बचाने के लिए रविवार से पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान का आगाज हुआ। सराभा नगर स्थित डिस्पेंसरी में जिला टीकाकरण अफसर डॉ. मनजीत सिंह ने बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर वल्र्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन से डॉ. गगन शर्मा, डॉ. पुनीत जुनेजा, मास मीडिया अफसर दलजीत सिंह व अन्य मौजूद थे। इसके बाद डॉ. मनजीत सिंह ने पोलियों रोधी दवा पिलाने के लिए बनाएं गए केंद्रों पर चेकिंग की। चैकिंग के दौरान उन्होंने केंद्रों पर स्टाफ की मौजूदगी की जांच की।

इसके अलावा कई इलाकों में जाकर घरों में जाकर अभिभावकों से डोर टू डोर टीमों के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने शिशुओं की अंगुली पर स्याही की भी जांच की। जो कि पोलियो रोधी बूंदे पिलाने के बाद विभाग के कर्मियों द्वारा लगाई जाती है। डॉ. मनजीत सिंह ने बताया कि सेहत विभाग की ओर से जिले में 375991 हजार बच्चों को पोलियो रोधी बूंदे पिलाई जाएंगी। इसके लिए 1509 टीमें घर घर जाकर पोलियो रोधी दवा बच्चों को पिलाएंगी। इसके अलावा 54 ट्रांसजिट व 79 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। डॉ. मनजीत ने बताया कि शिशुओं को पोलियों रोधी दवा पांच दिनों तक पिलाई जाएगी। अभिभावकों से अपील है कि वह शिशुओं को दवा पिलाने के लिए सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर जरूर लेकर जाएं या फिर घर आने वाली टीम से दवा पिलाएं। जिससे कि बच्चों को पोलियों की बीमारी से पूरी तरह से सुरक्षित किया जा सके।

chat bot
आपका साथी