अब विद्यार्थियों के ब्यौरे में संशोधन कर सकेंगे स्कूल प्रमुख, PSEB ने छात्रों को दी राहत

इससे पहले विद्यार्थियों को अपने किसी तक के ब्यौरे में संशोधन कराना पड़ता था तो कई महीने एेसे ही निकल जाते थे।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Tue, 23 Jun 2020 04:45 PM (IST) Updated:Tue, 23 Jun 2020 04:45 PM (IST)
अब विद्यार्थियों के ब्यौरे में संशोधन कर सकेंगे स्कूल प्रमुख, PSEB ने छात्रों को दी राहत
अब विद्यार्थियों के ब्यौरे में संशोधन कर सकेंगे स्कूल प्रमुख, PSEB ने छात्रों को दी राहत

लुधियाना, [राधिका कपूर]। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है, जिसमें विद्यार्थियों के ब्यौरे में संशोधन के लिए अब ज्यादा समय नहीं लगेगा। विद्यार्थियों को इसके लिए अब न तो बोर्ड के चक्कर लगाने पड़ेंगे और न ही संशोधन के लिए दस्तावेज अब बोर्ड कार्यालय काफी समय के लिए लंबित रहेंगे। इससे पहले  विद्यार्थियों को अपने किसी तक के ब्यौरे में संशोधन कराना पड़ता था तो कई महीने एेसे ही निकल जाते थे। अब बोर्ड ने इसके लिए कैटेगरी निर्धारित कर दी है।

कक्षा पांचवीं तक ब्लाॅक प्राइमरी आफिसर, कक्षा आठवीं तक संबंधित डीडीओ, कक्षा दसवीं तक मुख्याध्यापक और कक्षा बारहवीं तक स्कूल प्रिंसिपल विद्यार्थियों के ब्यौरे में संशोधन कर सकते हैं, जबकि पहले ऐसा नहीं था। यह भी देखा गया है कि अकसर विद्यार्थियों के दस्तावेज में कोई न कोई गलती रह जाती थी, जिसके लिए उनका काफी समय व्यर्थ जाता था और बोर्ड के चक्कर लगाने पड़ते थे। संशोधन कैटेगरी में विद्यार्थी अपने नाम में रही गलती, माता-पिता के नाम में रही गलती, विद्यार्थी की फोटो में संशोधन, किस विषय में संशोधन, कैटेगरी और जन्म तिथि में संशोधन करवा सकता है।

पहले संशोधन के कई होते थे चरण

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल पीएयू के प्रिंसिपल संजीव थापर ने कहा कि पहले दस्तावेज संशोधन के लिए कई तरह के प्रोसेस होते थे। विद्यार्थियों को संशोधन के लिए पहले न्यूज पेपर में निकलवाना होता था, फिर डीईओ आफिस से मंजूरी लेनी होती थी। इसके बाद स्कूल जब संशोधन कर देता था, तो डीईओ काउंटर साइन कराने फिर पीएसईबी क्षेत्रीय कार्यालय से काउंटर साइन कराने और सभी मंजूरी मिलने के बाद विद्यार्थियों को पीएसईबी कार्यालय संशोधन के लिए जाना पड़ता था। पीएसईबी के इस फैसले से अब विद्यार्थियों के समय की बचत भी होगी। स्कूल अपने स्तर पर यह संशोधन कर पीएसईबी कार्यालय सीधा मेल कर देगा। सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल भारत नगर की प्रिंसिपल कमलजीत कौर ने भी पीएसईबी के उक्त फैसले की सराहना की और कहा कि अब यह प्रोसेस छोटा और आसान हुआ है और इससे विद्यार्थियों के समय की बचत भी होगी।

chat bot
आपका साथी