कमालपुरा में लड़कियों को मिलेगी बाक्सिंग व कबड्डी की फ्री ट्रेनिंग

चक्र वासी प्रिंसिपल डा. बलवंत सिंह संधू ने अपने बचपन के बाक्सिग के शौक को नया आयाम देते हुए गुरु गोबिद सिंह खालसा कालेज फार वूमेन कमालपुरा में बाक्सिंग व कबड्डी क्लब स्थापित किया है। दैनिक जागरण से बातचीत में डा. बलवंत सिंह ने बताया कि उन्होंने शुरुआती दौर में राज्य स्तर तक बाक्सिंग में काफी सफलता हासिल की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 07:44 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:44 AM (IST)
कमालपुरा में लड़कियों को मिलेगी बाक्सिंग व कबड्डी की फ्री ट्रेनिंग
कमालपुरा में लड़कियों को मिलेगी बाक्सिंग व कबड्डी की फ्री ट्रेनिंग

बिदु उप्पल, जगराओं : चक्र वासी प्रिंसिपल डा. बलवंत सिंह संधू ने अपने बचपन के बाक्सिग के शौक को नया आयाम देते हुए गुरु गोबिद सिंह खालसा कालेज फार वूमेन कमालपुरा में बाक्सिंग व कबड्डी क्लब स्थापित किया है। दैनिक जागरण से बातचीत में डा. बलवंत सिंह ने बताया कि उन्होंने शुरुआती दौर में राज्य स्तर तक बाक्सिंग में काफी सफलता हासिल की। तब अपने शौक को बढ़ाते पहले चक्र के समाज सेवक स्व.अजमेर सिंह सिद्धू के सहयोग से वर्ष 2018 तक शेर-ए-पंजाब अकादमी खोली, जहां पर गांव चक्र व आसपास के सैकड़ों बच्चों को बाक्सिग व कबड्डी सिखाई। फिर वर्ष 2019 से चक्र स्पो‌र्ट्स अकादमी की कमान संभाली। वहां की बाक्सिंग खिलाड़ी सिमरनजीत कौर ओलिंपिक 2020 में सेलेक्ट हुई है।

डा. संधू का कहना है कि उनका मकसद गांव की हर बेटी को सुरक्षा के मद्देनजर आत्मरक्षक बनाना है। इस के तहत कालेज में स्पो‌र्ट्स क्लब की स्थापना की गई। फिलहाल बाक्सिग व कबड्डी की खेल की सिखलाई दी जाएगी और यह सिखलाई हर वर्ग की लड़कियों के लिए मुफ्त होगी। उन्होंने बताया कि कालेज परिसर में मुक्केबाजी व कबड्डी की दो महिला कोच नियुक्त कर दी गई है जोकि सुबह-शाम करीब 80 से अधिक लड़कियों को प्रशिक्षण दे रही हैं।

इस मौके पर कालेज की प्रबंधकीय कमेटी के सदस्य दर्शन सिंह हंसरा, शेर सिंह हंसरा, समूह कालेज स्टाफ ,सरपंच जोगिदर सिंह, पंच सूबेदार दलेर सिंह, पंच अजीतपाल सिंह, पंच सतविदर सिंह, पंच दलबीर सिंह, पंच कुलबीर सिंह, पंच जसपाल सिंह, हवलदार जरनैल सिंह, दर्शप्रीत कौर, खिलाड़ी व उनके अभिभावक मौजूद थे।

खेलों ने काफी कुछ दिया, कालेज का प्रयास सराहनीय : मनदीप संधू

इस मौके पर चक्र की जूनियर बाक्सिंग विश्व विजेता मनदीप कौर संधू ने कहा कि खेलों ने उसको बहुत कुछ दिया है। कालेज की ओर से किया जा रहा यह प्रयास सराहनीय है। इस मौके पर सरपंच जोगिदर सिंह ने कहा कि कालेज की ओर से किए जा रहे प्रयास से इलाके को बहुत फायदा होगा। कालेज की प्रबंधकीय कमेटी के प्रधान बलजिदर सिंह हंसरा, उपप्रधान अमरजीत सिहं हंसरा, सचिव मलकीत सिंह राजल की ओर से कहा कि कालेज की ओर से इलाके को बढि़या सेवाएं देने के प्रयत्न जारी रहेंगे।

chat bot
आपका साथी