लुधियाना की पिंडी स्ट्रीट में जरुरी दवाओं और उपकरणों के दाम हुए दोगुणा, प्रशासन खामोश

लुधियाना की पिंडी स्ट्रीट में जरुरी दवाओं और उपकरणों के दाम बढ़ गए हैं। केके यूनियन के सचिव संजीव बंसल ने कहा की कोरोना महामारी के इस प्रकोप में सरकार को दवाओं की कीमत बढ़ाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 02:55 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 02:55 PM (IST)
लुधियाना की पिंडी स्ट्रीट में जरुरी दवाओं और उपकरणों के दाम हुए दोगुणा, प्रशासन खामोश
लुधियाना में जरुरी दवाओं के दाम बढ़े।

जगराओं, जेएनएन। कोरोना महामारी इस दौर में जब किसी को भी यह मालूम नहीं है कि वे अगले पल वह जिंदा रहेगी भी या नहीं तो भी कालाबाजारी का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा। भले ही सरकारें शोर मचा रही है कि सभी मरीजों को जरूरत के अनुसार दवाएं उपलब्ध कराई जा रही है लेकिन वह सरकारी अस्पतालों में संभव नहीं है। प्राइवेट तौर पर कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए जरूरी दवाएं और उपकरण दोगुने से भी अधिक दाम में बेचे जा रहे हैं। बुखार खांसी होने पर डॉक्टर मरीज को डोलो 650, मॉन्टेयर एलसी, विटामिन सी की गोली लाजिमी तौर लेने के लिए सलाह देते हैं। इन तीनों दवाइयों के दाम बढ़ा दिए गए हैं। इसके अलावा ऑक्सीजन चेक करने के लिए ऑक्सीमीटर, पारे वाला कांच का थर्मामीटर, गन थर्मामीटर के दाम आसमान को छू रहे हैं।

ऑक्सीमीटर पिंडी स्ट्रीट में 1000 से 1200 के दाम में बेचा जा रहा है। पारे वाला कांच का थर्मामीटर जो कि पहले 22-23 रुपये का मिलता था अब वह सीधे पचास रुपये का बेचा जा रहा है। गन थर्मामीटर के दाम एक हजार से 1200 रुपये कर दिए गए हैं। इन सभी के अलावा खांसी बुखार में दी जाने वाली एंटीबायोटिक दवाओं के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं। पेरासिटामोल की गोली जोकि आम एक डॉक्टर प्रेकिटस में मरीज को देते हैं उसके दाम 250 रुपये प्रति हजार बढ़ा दिए गए हैं। जबकि इस महामारी के दौर में जरूरी दवाओं और उपकरणों के दाम पहले से कम कर के दिए जाने चाहिए थे लेकिन ऐसा नहीं है। दवाओं की कालाबाजारी रोकने के लिए सरकार और प्रशासन कोई भी कदम नहीं उठा रहे। केके यूनियन के सचिव संजीव बंसल ने कहा की कोरोना महामारी के इस प्रकोप में सरकार को दवाओं की कीमत बढ़ाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। वहीं कालाबाजारी करने वाले लोगों को भी यह सोचना चाहिए कि अब पैसे कमाने का नहीं बल्कि लोगों की सेवा करने का समय है।

दवा की कालाबाजारी करने वाले के बारे में बताएं : चावला

दवाओं की कालाबाजारी ना करने की नसीहत देकर बयानबाजी करने वाले पिंडी स्ट्रीट लुधियाना की यूनियन के पदाधिकारी गुरबख्श सिंह चावला जोकि खबरों में अपने मोबाइल नंबर देकर बकायदा कहते हैं कि अगर कोई दवाओं की कालाबाजारी करता है तो उन्हें बताएं। इस संबंध में उनसे बात की गई तो और बताया कि आप खुद पिंडी स्ट्रीट में बैठे हैं और वहीं पर ही जरूरी दवाइयों के दाम आसमान को छू रहे हैं तो उन्होंने इस बात को मानने से इनकार कर दिया और कहा कि आप मेरे सामने दवाई खरीद कर बताएं तो मैं उसे दुकानदार से बात कर सकता हूं। जब उन्हें विटामिन सी की लिमसी नाम से आ रही गोली को प्रिंट रेट पर पिंडी स्ट्रीट से मिलने की बात बताई तो वह फिर कहने लगे आप मुझे दुकानदार का नाम बताएं। मेडिकल उपकरणों के दाम दोगुना करने के संबंध में उन्हें जानकारी दी गई तो फिर उन्होंने वही जवाब देते हुए बात टालने की कोशिश की।

chat bot
आपका साथी