एलिवेटेड रोड के निर्माण को झटका, सर्विस लेन पर हाईटेंशन लाइन को तीन साल से नहीं कर पाए अंडरग्राउंड

फिरोजपुर रोड पर बन रहे एलिवेटेड रोड के काम में देरी के पीछे निर्माण कार्य लगी कंपनी की कारगुजारी के अलावा पावरकाम की लापरवाही भी अड़ंगा लगाए हुए है। पावरकाम के अधिकारियों ने तीन साल से एलिवेटेड रोड की सर्विस लेन पर खड़े हाईटेंशन लाइन के टावरों को शिफ्ट नहीं किया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:44 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:44 AM (IST)
एलिवेटेड रोड के निर्माण को झटका, सर्विस लेन पर हाईटेंशन लाइन को तीन साल से नहीं कर पाए अंडरग्राउंड
एलिवेटेड रोड के निर्माण को झटका, सर्विस लेन पर हाईटेंशन लाइन को तीन साल से नहीं कर पाए अंडरग्राउंड

जागरण संवाददाता, लुधियाना : फिरोजपुर रोड पर बन रहे एलिवेटेड रोड के काम में देरी के पीछे निर्माण कार्य लगी कंपनी की कारगुजारी के अलावा पावरकाम की लापरवाही भी अड़ंगा लगाए हुए है। पावरकाम के अधिकारियों ने तीन साल से एलिवेटेड रोड की सर्विस लेन पर खड़े हाईटेंशन लाइन के टावरों को शिफ्ट नहीं किया है। बिजली की यही हाईटेंशन तारें अब एलिवेटेड रोड निर्माण में आड़े आ गई हैं। नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) पावरकाम को तीन साल पहले पैसा जमा करवा चुका है। इसके बावजूद पावरकाम ने यह काम नहीं किया है।

---

हालात : पांच टावरों की तारों को किया जाना है अंडरग्राउंड

मल्हार चौक से पावरकाम दफ्तर तक हाईटेंशन तारों के पांच टावरो की तारों को अंडरग्राउंड किया जाना है। इसके अलावा पावरकाम दफ्तर के बाहर तारें रोड के ऊपर से गुजर रही हैं उन्हें भी अंडरग्राउंड किया जाना है। हालात यह हैं कि अब जब यह मामला डिवीजनल कमिश्नर के पास पहुंचा तो पावरकाम ने तारों को अंडरग्राउंड करने का काम शुरू किया लेकिन इसकी रफ्तार बहुत धीमी है। एक टावर से भी लाइन को अब तक शिफ्ट नहीं किया जा सका है।

असर : आठ पिलरों का काम अधूरा

हाईटेंशन तारों के अंडरग्राउंड नहीं किए जाने के कारण एलिवेडेट रोड के आठ पिलरों का काम अधूरा छोड़ा गया है। वहीं, सर्विस लेन के ऊपर से निकल रही हाईटेंशन तारों के कारण स्लैब से विग्स जोड़ने में दिक्कत आ रही है। पहले ही काम में पिछड़ चुकी गैमन इंडिया कंपनी अब पावरकाम की लापरवाही को भी काम में धीमी रफ्तार का जिम्मेदार बता रही है।

---

तीन फीडरों को बिजली सप्लाई देती हैं यह हाईटेंशन लाइन :

पावरकाम दफ्तर से फिरोजपुर रोड के किनारे बनी यह हाईटेंशन लाइन 66 केवी के तीन सब स्टेशनों सराभा नगर, डीसी दफ्तर-कोर्ट कांप्लेक्स व पीएयू फीडर को बिजली की सप्लाई देती है।

---

मल्हार रोड से भी नहीं हटाए बिजली के खंभे व ट्रांसफार्मर :

ट्रैफिक एक्सपर्ट राहुल वर्मा का कहना है कि फिरोजपुर रोड के साथ मल्हार रोड से भी बिजली के खंभे व ट्रांसफार्मर नहीं हटाए गए हैं। इस कारण वहां भी काम अटका पड़ा है। फिरोजपुर रोड पर इस समय पूरा ट्रैफिक सर्विस लेन पर है और सर्विस लेन पर पांच टावर लगे हैं। इस कारण ट्रैफिक बाधित होने के साथ हादसा होने का खतरा भी बना हुआ है।

---

कुछ हिस्से में अंडरग्राउंड केबल बिछा चुके हैं। इस लाइन से शहर के प्रमुख हिस्सों में बिजली की सप्लाई होती है। फेस्टिवल सीजन में लाइट बंद करना मुश्किल हो रहा है। शनिवार को बिजली कट लगाकर अंडरग्राउंड केबल को कनेक्शन दिया जाएगा। 15 दिन में तारों को अंडरग्राउंड कर जोड़ देंगे।

भूपिदर सिंह खोसला, चीफ इंजीनियर पावरकाम लुधियाना

chat bot
आपका साथी