राजनीतिक पार्टियां सरगर्म, एक सप्ताह में घोषित हो सकते हैं सभी उम्मीदवार

चुनाव आयोग द्वारा पंजाब में नगर कौंसिल चुनाव के लिए 14 फरवरी की तारीख घोषित की गई है। मतगणना 17 फरवरी को होगी। सभी पार्टियां एक हफ्ते के अंदर अपने उम्मीदवार घोषित करने का दावा कर रही हैं।

By Edited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 07:22 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 07:22 AM (IST)
राजनीतिक पार्टियां सरगर्म, एक सप्ताह में घोषित हो सकते हैं सभी उम्मीदवार
चुनाव आयोग द्वारा पंजाब में नगर कौंसिल चुनाव के लिए 14 फरवरी की तारीख घोषित की गई है।

जगराओं, जेएनएन।  चुनाव आयोग द्वारा पंजाब में नगर कौंसिल चुनाव के लिए 14 फरवरी की तारीख घोषित की गई है। मतगणना 17 फरवरी को होगी। वैसे तो चुनाव की तिथि घोषित होने से पहले ही राजनीतिक पार्टियां अपने स्तर पर सरगर्म हो चुकी थीं, लेकिन अब सभी पार्टियां एक हफ्ते के अंदर अपने उम्मीदवार घोषित करने का दावा कर रही हैं।

अभी नगर कौंसिल जगराओं में कांग्रेस के दस, अकाली दल के छह, भाजपा के पांच और निर्दलीय दो पार्षद थे। इनमें से समय-समय पर कुछ पार्षदों ने दल बदल लिए थे। सबसे अधिक दिलचस्प स्थिति वार्ड नंबर पांच से देवेंद्रजीत ¨सह सिद्धू की रही, क्योंकि वह पिछली बार कौंसिल चुनाव के समय वे भाजपा में थे और चुनाव जीत गए। विधानसभा चुनाव आए तो वे भाजपा को छोड़कर आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए। कुछ समय आम आदमी पार्टी में रहने के बाद जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल और सुखपाल ¨सह खैहरा के बीच मतभेद पैदा हुए तो उन्होंने आम आदमी पार्टी भी छोड़ दी। कुछ दिन सुखपाल ¨सह खैहरा के समर्थक रहे और फिर भाजपा में शामिल हो गए। अब जब कृषि कानून का मामला बढ़ गया तो उन्होंने फिर से भाजपा को अलविदा कह दिया। अब वे किस पार्टी में जाएंगे, ये बात दिलचस्प होगी। इसके अलावा वार्ड 20 से शिरोमणि अकाली दल की टिकट पर चुनाव लड़ने वाले अनमोल गुप्ता और वार्ड 11 से निर्दलीय चुनाव जीतने वाले डा. इकबाल ¨सह साल 2017 में कांग्रेस में शामिल हो गए थे। अगर अब की मौजूदा स्थिति को देखा जाए तो भाजपा के पांच पार्षदों में से मात्र एक ही पार्षद पार्टी के खाते में है। वे हैं नगर कौंसिल के पूर्व प्रधान दिवंगत बलदेव कृष्ण तेलू के पुत्र अंकुश धीर। बाकी के सभी पार्षद भाजपा से इस्तीफा दे चुके हैं। इनमें से तीन को अब अकाली दल की ओर से टिकट भी मिल चुकी है। सबसे पहले अकाली दल ने घोषित किए उम्मीदवार नगर कौंसिल चुनाव की तारीख घोषित होने से पहले शिरोमणि अकाली दल ने पहल करते हुए 23 वार्डो में से 13 वार्डो से अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। हालांकि उनमें से एक उम्मीदवार वार्ड तीन के अजीत ¨सह ठुकराल शनिवार को अकाली दल को छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। कांग्रेस के 47 उम्मीदवारों ने किया आवेदन कांग्रेस ने पिछले दिनों चाहवान लोगों को टिकट के लिए आवेदन करने के लिए 15 जनवरी तक का समय दिया थे। इनमें 23 वार्डों के लिए 47 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। आप एक हफ्ते में घोषित करेगी उम्मीदवार जगराओं से आम आदमी पार्टी की विधायक सर्बजीत कौर मानूके ने कहा कि पार्टी की ओर से एक हफ्ते में सभी उम्मीदवार घोषित कर दिए जाएंगे। सभी वार्डो से उम्मीदवार खड़े करेगी भाजपा दूसरी तरफ भाजपा के जिला प्रधान गौरव खुल्लर ने भी दावा किया कि भाजपा भी जगराओं में सभी वार्डो से उम्मीदवार खड़े कर रही है। इसका एलान जल्द कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी